Home /News /bihar /

UP Chunav 2022: JDU के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह का नाम नहीं

UP Chunav 2022: JDU के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह का नाम नहीं

जेडीयू के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आरसीपी सिंह का नाम नहीं रखा गया है.

जेडीयू के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आरसीपी सिंह का नाम नहीं रखा गया है.

Bihar Politics: स्टार प्रचारकों की लिस्ट से पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह का न होना सबसे चौंकाने वाला रहा. इस लिस्ट के बाद अंदरुनी राजनीति की फुसफुसाहटें शुरू हो गई हैं. हालांकि इस मुद्दे पर जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने पार्टी के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि हमने किसी भी मंत्री को किसी भी मंत्री को स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल नहीं किया है. अब इसमें कोई राजनीति न खोजें.

अधिक पढ़ें ...

पटना. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए जेडीयू ने स्टार प्रचारकों की चौंकाने वाली सूची जारी कर दी है. स्टार प्रचारकों की इस लिस्ट में पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह का नाम नहीं है. होने को तो इस लिस्ट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भी नाम नहीं है. मुख्यमंत्री की सेहत को ध्यान में रखते हुए उन्हें स्टार प्रचारकों की लिस्ट से बाहर रखा गया है. हालांकि वे छोटी सभाएं और ऑनलाइन प्रचार का काम करेंगे.

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव अफाक अहमद ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को 15 स्टार प्रचारकों की लिस्ट भेजी है. इस लिस्ट में JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, प्रधान महासचिव केसी त्यागी, पार्लियामेंट्री बोर्ड के चेयरमैन उपेंद्र कुशवाहा, राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर, राष्ट्रीय महासचिव सह बिहार प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, राष्ट्रीय महासचिव मौलाना गुलाम रसूल बलियावी, MLC हर्षवर्धन सिंह, राष्ट्रीय महासचिव रविन्द्र प्रताप सिंह, राष्ट्रीय सचिव अनूप सिंह पटेल, उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष आरपी चौधरी, सुरेंद्र त्यागी, युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय कुमार, डॉ भरत पटेल, संजय धनगर और डॉ. केके त्रिपाठी के नाम हैं.

लिस्ट सामने आने के बाद स्टार प्रचारकों में नीतीश कुमार के न होने पर एक चर्चा यह भी रही कि यूपी में जेडीयू अकेले चुनाव तो लड़ रही है. लेकिन बीजेपी के साथ बिहार में जेडीयू के रिश्ते पर असर न पड़े इसलिए नीतीश कुमार ने सीधे प्रचार करने से खुद को दूर रखा. हालांकि ऐसे अनुमानों को दूर करते हुए पार्टी के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार अभी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है. हाल ही में उन्हें कोरोना हुआ था. डॉक्टर ने एग्जर्शन लेने से मना किया हुआ है. उतर प्रदेश JDU ने नीतीश कुमार से आग्रह किया है कि सेहत ठीक हो जाए तो वर्चुअल रैली करें. केसी त्यागी को उम्मीद है कि नीतीश जी स्वस्थ होंगे तो वर्चुअल रैली को करेंगे संबोधित करेंगे.

स्टार प्रचारकों की लिस्ट से पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह का न होना सबसे चौंकाने वाला रहा. इस लिस्ट के बाद अंदरुनी राजनीति की फुसफुसाहटें शुरू हो गई हैं. हालांकि इस मुद्दे पर जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने पार्टी के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि हमने किसी भी मंत्री को किसी भी मंत्री को स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल नहीं किया है. अब इसमें कोई राजनीति न खोजें.

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू के खराब प्रदर्शन और अरुणाचल प्रदेश में पार्टी विधायकों के भाजपा में चले भागमभाग वाली स्थिति के बाद हुई JDU कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह को पार्टी की कमान सौंपी थी. उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाते हुए उम्मीद जताई गई थी कि बिहार में जेडीयू नंबर वन पार्टी बनेगी. ध्यान रहे कि 62 वर्षीय आरसीपी सिंह मूल रूप से नालंदा के रहने वाले हैं. वहीं के नीतीश कुमार भी हैं. आरसीपी सिंह और नीतीश कुमार एक ही जाति के हैं. इन सब कई कारणों से आरसीपी सिंह को नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता है. उन्हें पार्टी में नंबर 2 का दर्जा हासिल है. ऐसे में आरसीपी सिंह का स्टार प्रचारकों में नहीं होना, कई नए संकेत देता है और इन संकेतों का खुलासा भविष्य के गर्भ में है.

Tags: JDU news, RCP Singh, Special Campaign, UP Chunav 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर