• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • कुशवाहा को तरजीह नहीं दे रही RJD और कांग्रेस! लालू से लगाई गुहार, बोले- स्थिति करें साफ

कुशवाहा को तरजीह नहीं दे रही RJD और कांग्रेस! लालू से लगाई गुहार, बोले- स्थिति करें साफ

पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा

पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने महागठबंधन (Grand Alliance) में सीट बंटवारे का अपना फार्मूला दिया है. इसके तहत उन्‍होंने RJD के लिए कम से कम 150 सीटें तय कर रखी हैं.

  • Share this:
पटना. पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) के महागठबंधन (Grand Alliance )से अलग होने के बाद ऐसा माना रहा था कि रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा (Upendra kushwaha) को अब अधिक तरजीह मिलने लगेगी. लेकिन, लगता है कि उन्हें अब भी कोई खास तवज्जो नहीं मिल रही है. यही वजह है कि कुशवाहा ने आरजेडी (RJD) चीफ लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) से सीट बंटवारे को लेकर गुहार लगानी पड़ रही है. पटना में एक प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि गठबंधन में अभी कई बातों पर स्पष्टता नहीं है इसलिए लालू प्रसाद खुद आगे आकर सब बातों पर स्थिति साफ करें.

उन्होंने कहा कि गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी है इसलिए जिम्मेदारी भी उसकी अधिक है. ऐसे में  उन्हें ही आगे आकर सबकुछ ठीक करना होगा. उन्होंने कहा कि कुछ अंदर की बातें हैं जिसे बताना ठीक नहीं है. बता दें कि इससे पहले उपेंद्र कुशवाहा ने अपनी लाचारगी जाहिर करते हुए कहा था कि महागठबंधन के दल अमृत पीएं हम विष पीने का तैयार हैं.



गौरतलब है कि मांझी के अलग होने के बाद वामदलों की महागठबंधन में एंट्री हो चुकी है. ऐसे में सीट शेयरिंग को लेकर एक बार फिर पेंच फंसता नजर आ रहा है. दरअसल तीन वामदलों को उसकी हैसियत के हिसाब से अगर सीटें दी जाएंगी तो हो सकता है कि कुशवाहा के लिए मुश्किल स्थिति हो.

इस बीच सूत्रों से खबर ये है कि लालू यादव ने सीट बंटवारे का एक फॉर्मूला भी सेट कर दिया है. इसके अनुसार,  मुख्य बंटवारा राजद और कांग्रेस के बीच ही होगा. इस में भी सबसे बड़ा हिस्सा यानी 243 सीटों में 150 से 160 सीटें आरजेडी अपने लिए रखेगी. वहीं जब कांग्रेस और आरजेडी के बीच सीट शेयरिंग पर बात बन जाएगी तो दोनों दलों के करीबी सहयोगियों को भी उनकी हैसियत के हिसाब से सीटें दे दी जाएंगी.

सूत्रों की मानें तो लालू के फॉर्मूले के मुताबिक राजद के हिस्से से भाकपा माले और विकासशील इंसान पार्टी को सीटें मिलनी है.  जबकि, कांग्रेस के हिस्से से उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा और भाकपा-माकपा को सीटें दी जानी हैं. सूत्र बताते हैं कि लालू फॉर्मूले के अुसार कांग्रेस को 83 से 93 सीटें मिल सकती हैं. इसमें ही  कांग्रेस को अपने साथ खड़े रालोसपा और भाकपा-माकपा को संतुष्ट करना होगा. वहीं खबरें ये आ रही है कि कांग्रेस इसके लिए तैयार नहीं है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज