दिल्ली से पटना जाना होगा आसान, इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

हवाई जहाज जैसी सुविधाओं वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है. वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत चेन्नई की इंटिग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में किया गया है.

News18 Bihar
Updated: August 27, 2019, 8:47 PM IST
दिल्ली से पटना जाना होगा आसान, इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच चलने को पूरी तरह से तैयार है.
News18 Bihar
Updated: August 27, 2019, 8:47 PM IST
देश की अत्याधुनिक और स्वदेशी सेमी हाईस्पीड (Semi High Speed) ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) दिल्ली से पटना (Delhi-Patna) के बीच भी चलेगी. फिलहाल, हवाई जहाज जैसी सुविधाओं वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है.

आने वाले कुछ सालों में आप ट्रेन के जरिए महज चंद घंटों में पटना से दिल्ली या कोलकाता तक का सफर तय कर सकेंगे. दरअसल मोदी सरकार के 2017 के बजट में दिल्ली-हावड़ा रूट पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय से झाझा जंक्शन तक तीसरी लाइन बिछाने के लिए सर्वे करने की बात कही थी. लेकिन फिलहाल सर्वे का काम कियुल जंक्शन तक का ही किया जा रहा है. रेलवे के अनुसार सर्वे इस साल के अंत तक पूरा हो जाने की संभावना है. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों को पूरी आशा है कि अगले बजट में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से कियूल तक तीसरी लाइन बिछाने की स्वीकृति मिल सकती है.

फिलहाल दिल्ली-हावड़ा रूट पर कियुल स्टेशन से पंडित दीन दयाल जंक्शन तक 110 की स्पीड से ही ट्रेन दौड़ती है जिसे बढ़ाकर अगले साल तक 130 किलोमीटर की रफ्तार दी जाएगी. जब इस खंड पर रेल 130 किलोमीटर की स्पीड़ से दौड़ने लगेगी तो इसके तुरंत बाद पटरियों की स्थिति में सुधार करते हुए स्पीड़ को 160 किलोमीटर तक ले जाया जाएगा.

दानापुर रेल मंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि पूर्व मध्य रेलवे का दानापुर मंडल अपने क्षेत्र की रेल लाइन को दुरूस्त करने की दिशा में भी तेजी से काम कर रहा है. इसकी एक खास वजह यह है कि पूर्व मध्य रेल की चाहत है कि स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस उनके जोन में भी आए और दिल्ली से बनारस तक आने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार पटना तक हो जाए.

15 फरवरी को शुरू हुई थी 'वंदे भारत एक्सप्रेस'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 फरवरी को देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी. वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में किया गया है.

दिल्ली से वैष्णो देवी तक हफ्ते में 5 दिन चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
Loading...

देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से कटरा (वैष्णो देवी) के बीच चलने जा रही है. नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया करीब 1,600 रुपये है. जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया करीब 3,000 रुपये रखा गया है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर होगी.

(पटना से नीलकमल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

नीलम सिंह ने जताई जेल में पति अनंत सिंह की हत्या की आशंका
BJP सांसद बोले- वापस हो प्रियंका और रॉबर्ड की SPG सुरक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 8:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...