Bihar News: पटना विश्वविद्यालय के कुलपति समेत कई प्रोफेसर कोरोना पॉजिटिव, दीक्षांत समारोह पर भी संकट

पटना विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह पर कोरोना का ग्रहण (File Photo)

पटना विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह पर कोरोना का ग्रहण (File Photo)

Patna University News: कुलपति समेत अन्य स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव होने के कारण पटना विवि प्रशासन अपना दीक्षांत समारोह पहली बार ऑनलाइन मोड में कर सकता है.

  • Share this:
पटना. इस वक्‍त पूरा देश कोरोना वायरस से फैले संक्रमण की चपेट में है, ऐसे में पटना विश्वविद्यालय (Patna University) भी इससे अछूता नहीं है. पटना विवि भी कोरोना (Corona) की मार झेल रहा है. कुलपति के साथ ही साइंस कॉलेज (Patna Science College) और मगध महिला कॉलेज (Magadh Mahila College) के शिक्षक और अन्‍य कर्मचारी के पॉजिटिव होने की सूचना है. यह स्थिति तब है, जब पटना विवि प्रशासन ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार 5 अप्रैल से ही कॉलेजों में ऑफलाइन एकेडमिक गतिविधियां बंद कर दी हैं.

विवि प्रशासन ने पहले 11 अप्रैल तक एकेडमिक गतिविधियां बंद कीं और उसके बाद राज्य सरकार के निर्देशों में बदलाव के अनुसार 18 अप्रैल तक बंदी को बढ़ा दिया गया. दूसरी ओर कुलपति समेत अन्य शिक्षकों और कर्मियों के संक्रमित होने से विश्वविद्यालय की आने वाली गतिविधियां बाधित हो सकती हैं. कुलपति सहित कई कर्मचारी कोरोना की चपेट में आ गए हैं, जिससे अब लगभग सभी गतिविधियो को स्थगित किया जा रहा है.

कोरोना के चलते 24 अप्रैल को आयोजित होने वाले कन्वोकेशन पर भी ग्रहण लग सकता है. हालांकि, इसके लिए बापू सभागार का स्थान तय किया गया है, लेकिन पटना में कोरोना के बढ़ते आंकड़े और सार्वजनिक कार्यक्रमों पर लगी पाबंदी के बीच दीक्षांत समारोह के आयोजन की उम्मीद कम ही है. इस बीच कुलपति भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं तो आशंका है कि दीक्षांत समारोह स्थगित कर दिया जाएगा.

कुलपति के स्वस्थ होने या दूसरी परिस्थितियों में अगर कन्वोकेशन आयोजित भी होगा तो पूरी संभावना है कि इस बार पटना विवि प्रशासन अपना कन्वोकेशन पहली बार ऑनलाइन मोड में करेगा. राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक पहले से चल रही परीक्षाओं पर शैक्षणिक संस्थानों की बंदी का निर्देश प्रभावी नहीं होगा.
नालंदा खुला विश्वविद्यालय ने भी अपनी परीक्षाएं जारी रखी हैं और रविवार को पाटलिपुत्र विवि प्रशासन ने भी पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया, लेकिन पटना विवि में शिक्षकों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद 27 अप्रैल से निर्धारित स्नातक पार्ट 3 की परीक्षा के स्थगित होने की आशंका है, क्योंकि पटना विवि प्रशासन ने अभी तक परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया है. परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरके मंडल का कहना है कि परीक्षा के स्थगन पर कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है.

रिपोर्ट- धर्मेन्द्र कुमार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज