31 जुलाई तक लाॅकडाउन अवधि का टैक्स जमा करने पर वाहन मालिकों को मिलेगी 40% की छूट
Patna News in Hindi

31 जुलाई तक लाॅकडाउन अवधि का टैक्स जमा करने पर वाहन मालिकों को मिलेगी 40% की छूट
बिहार में 15 साल से पुराने वाहनों के रजिस्ट्रेशन खत्म करने के लिए सर्वक्षमा योजना की शुरूआत.

बिहार सरकार (Government of Bihar) के निर्णय के अनुसार लाॅकडाउन और अनलाॅक-1 की अवधि 21 मार्च से 30 जून का तिमाही रोड टैक्स वाहन मालिक अगर 31 जुलाई तक जमा करते हैं तो इन वाहन मालिकों को टेक्स में 40 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

  • Share this:
पटना. लाॅकडाउन (Lockdown) के दौरान लोगों की परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार अलग-अलग तरीके से को राहत पहुंचाने में लगी है. इसी सिलसिले में राज्य सरकार ने वाहन मालिकों को ध्यान में रखकर एक अहम फैसला लिया है. बिहार सरकार (Government of Bihar) के निर्णय के अनुसार लाॅकडाउन और अनलाॅक-1 की अवधि 21 मार्च से 30 जून का तिमाही रोड टैक्स वाहन मालिक अगर 31 जुलाई तक जमा करते हैं तो इन वाहन मालिकों को टेक्स में 40 प्रतिशत की छूट मिलेगी. साथ ही वैसे वाहन मालिक जो अपने 15 साल से पुराने खटारा, परिचालन के अयोग्य वाहनों का निबंधन रद्द कराना चाह रहे हों तो उनके लिए भी नई व्यवस्था की गई है.

सर्वक्षमा योजना की हुई शुरुआत
सर्वक्षमा योजना के तहत वैसी गाड़ियां जो खटारा हो चुकी हैं, या परिचालन के योग्य नहीं है तथा 15 वर्ष से अधिक पुरानी हैं, और उनके मालिक उसका निबंधन रद्द कराना चाहते हैं तो वे एक वर्ष के लिए सर्वक्षमा योजना के अन्तर्गत वाहनों का निबंधन रद्द करा सकते हैं. एकमुश्त कर जमा करने वाले वाहन मालिकों को देय कर का केवल 20 प्रतिशत और तिमाही टैक्स देने वालों को अलग-अलग श्रेणियों में 10, 15 और 20 फीसदी जमा करने पर पेनल्टी व नीलामपत्र वाद से मुक्त कर दिया जायेगा. गौरतलब है कि फिलहाल 20 हजार से ज्यादा टैक्स डिफाल्टर तथा 50 हजार से ज्यादा वाहन मालिकों पर सर्टिफिकेट केस चल रहा है.

छूट पर सुशील मोदी ने कही ये बात
बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान व्यावसायिक सवारी और मालवाहक वाहनों का परिचालन बाधित रहा. इसके मद्देनजर वाहन मालिकों को रोड टैक्स जमा करने में बड़ी राहत दी गयी है. 21 मार्च से 30 जून, 2020 तक की अवधि का तिमाही रोड टैक्स 31 जुलाई, 2020 तक जमा करने पर उन्हें एकमुश्त 40 फीसदी की छूट के साथ ही उक्त अवधि का अर्थदंड भी माफ कर दिया जाएगा. अगर वाहन परिचालक 31 जुलाई तक टैक्स जमा नहीं करते हैं तो उन्हें अर्थदंड के साथ ही पूरा टैक्स भी देना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading