Home /News /bihar /

बिहार दौरे पर उपराष्ट्रपति: मोतिहारी में छात्रों को देंगे प्रमाण पत्र तो नालंदा में धर्म धम्म सम्मेलन की करेंगे शुरुआत

बिहार दौरे पर उपराष्ट्रपति: मोतिहारी में छात्रों को देंगे प्रमाण पत्र तो नालंदा में धर्म धम्म सम्मेलन की करेंगे शुरुआत

बिहार में दो दिवसीय दौरे पर 
रहेंगे उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नाडयू.  (फाइल फोटो)

बिहार में दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नाडयू. (फाइल फोटो)

Vice President M. Venkaiah Naidu: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू सात नवम्बर को मोतिहारी के कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. मोतिहारी के बाद दोपहर में उप राष्ट्रपति का कार्यक्रम राजगीर स्थित नालंदा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में है जहां वे धर्म-धम्म विषय पर आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. कार्यकम में राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साथ रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

पटना/मोतिहारी/नालंदा. उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू शनिवार को देर शाम दो दिवसीय दौरे पर बिहार आ रहे हैं. सबसे पहले वे वायुसेना के विमान पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर वहां से राजभवन आएंगे जहां  रात्रि विश्राम करेंगे. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बिहार में दो दिन रहेंगे. रविवार यानी 7 नवंबर को वे मोतिहारी के पीपराकोठी और नालंदा का दौरा करेंगे. वे पीपराकोठी में कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोनों कार्यक्रमों में उपराष्ट्रपति के साथ रहेंगे.

मोतिहारी के बाद दोपहर में उप राष्ट्रपति का कार्यक्रम राजगीर स्थित नालंदा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में है जहां वे धर्म-धम्म विषय पर आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. कार्यकम में राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी समेत देश-विदेश के कई विद्वान और अन्य गणमान्य नागरिक शामिल होंगे. यहां के कार्यक्रम के बाद उप राष्ट्रपति पटना एयरपोर्ट से नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे.

बता दें कि सात नवंबर को मोतिहारी राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू उत्तीर्ण छात्रों को प्रमाण पत्र देंगे. इसके अतिरिक्त दीनदयाल उपाध्याय हार्टिकल्चर कॉलेज के नये भवनों का उद्घाटन करेंगे. साथ ही पशु  प्रजनन उत्कृष्टता केन्द्र का भी उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर राज्यपाल फागू चौहान भी साथ रहेंगे.

7 नवंबर को पूर्वी चम्पारण के पीपराकोठी में होने वाले दीक्षान्त समारोह की  तैयारी अंतिम चरण में है.  समारोह विश्वविद्यालय के पूर्वी चम्पारण स्थित पं.दीनदयाल उपाध्याय हार्टिकल्चर कॉलेज में आयोजित है. कॉलेज की स्थापना दो साल पहले की गई थी. इसके लिए वर्ग संचालन विश्वविद्यालय के पूसा स्थित भवन में की जाी है. पूर्वी चम्पारण के कृषि विज्ञान केन्द्र पीपराकोठी में स्थापित कॉलेज का नया भवन बन कर तैयार है.

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति नये प्रशासनिक और शैक्षणिक भवन का उद्घाटन करेगे. जिसके बाद से यहां पढाई शुरू होगी. साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में पशु प्रजनन उत्कृष्टता केन्द्र का उपराष्ट्रपति उद्घाटन करेंगे. इस केन्द्र की स्थापना स्विटजरलैंड के सहयोग से किया गया है. जहां से  किसानों को मवेशियों के नस्ल सुधार में सहयोग मिलेगा.

7 नवम्बर को पीपराकोठी में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी उपराष्ट्रपति के साथ मौजूद रहेंगे. उपराष्ट्रपति के आगमन को लेकर जिला प्रशासन और विश्वविद्यालय प्रशासन की तैयारी अंतिम चरण में है. वहीं पूर्वी चम्पारण के सांसद पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन
सिंह लगातार तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

Tags: Bihar News, CM Nitish Kumar, Fagu Chauhan, M Venkaiya Naidu, M. Venkaiah Naidu, Motihari news, Nalanda hindi news, Nalanda news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर