Home /News /bihar /

video story of 8 year old guddu and his horse ran on ganga path brvj

Video: पटना गंगा पथ पर घोड़ा दौड़ाते 8 साल के गुड्डू और उसके घोड़े की कहानी, उसी की जुबानी

पटना के गंगा पथ (पटना गंगा ड्राइव) पर दौड़ता है गुड्डडू का घोड़ा

पटना के गंगा पथ (पटना गंगा ड्राइव) पर दौड़ता है गुड्डडू का घोड़ा

Bihar News: गुड्डू कक्षा एक का स्टूडेंट है और अपने परिवार को चलाने के लिए शाम के समय पटना के गंगा पथ (गंगा ड्राइव) पर लोगों को घुड़सवारी करवाकर पैसा कमाता है. वह लोगों का मनोंरंजन के लिए उन्हें कहानी भी सुनाता है. गुड्डू का दिल इतना बड़ा है कि वह बड़ों के पचास और बच्चों के चालीस रुपये लेता है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. मुंबई के मरीन ड्राइव की तर्ज पर बने जेपी गंगा पथ (JP Ganga Path) यानी गंगा ड्राइव की सौगात पटनावासियों को मिल गई है; लोग खूब इसका आनंद भी उठा  रहे हैं. यहां का नजारा लेने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंच रहे हैं. आइसक्रीम, गोलगप्पे, चाइनीज फूड वाले भी अपने-अपने ठेले लेकर पहुंच रहे हैं; इस कारण यहां मेले जैसा दृश्य हमेशा रहने लगा है. खास तौर लोग शाम को यहां आकर मजे करना खूब पसंद कर रहे हैं. इसके कारण इस गंगा ड्राइव पर बहुत लोगों को रोजगार भी मिल रहा है.

आज हम आपको एक ऐसे मासूम बच्चे के बारे में बता रहे हैं जिसकी उम्र महज आठ साल है मगर हौसला बहुत बड़ा है. जेपी गंगा पथ की सौगात उसके लिए आय का जरिया बन गई है. गंगा पथ (गंगा ड्राइव) पर अपने घोड़े पर सवार आठ साल का गुड्डू अपने लिए ग्राहक खोजता है और 500 रुपये की कमाई रोज कर लेता है.

गुड्डू की कहानी उसी की जुबानी

इसी गंगापथ पर एक मासूम सा गुड्डू अपनी रोजी रोटी के लिए यहां आता है. गुड्डू ने बताया कि जब गंगा पथ का निर्माण कार्य चल रहा था; उसी समय से उसको इस दिन का इंतजार था कि “गंगा पथ पर घोड़ा दौड़एंगे और पैसा कमाएंगे”. वह सुबह स्कूल जाता है और शाम के समय गंगा पथ पर आ जाता है. अपने घोड़े पर छोटे छोटे बच्चों को एक चक्कर लगवाता है और पचास रुपये लेता है.

घुड़सवारी करवाकर करता है कमाई

गुड्डू कक्षा एक का स्टूडेंट है और अपने परिवार को चलाने के लिए शाम के समय गंगा पथ पर लोगों को घुड़सवारी करवाकर पैसा कमाता है. वह लोगों का मनोंरंजन के लिए उन्हें कहानी भी सुनाता है.  गुड्डू का दिल इतना बड़ा है कि वह बड़ों के पचास और बच्चों के चालीस रुपये लेता है. मगर अफसोस कि ये मासूम बचपन खेल व पढ़ाई की जगह कमाई करने में लगा है.

मेहनत की कमाई से मिटती थकान

शाम के समय और घोड़े पर सवार छोटे छोटे बच्चे इस घुड़सवारी का मजा लेते हैं और बदले में चालीस रुपये उसे देते हैं. गंगा पथ पर अब अनेक चाट के स्टाल, खाने पीने के स्टाल वालों के साथ आठ साल का मासूम गुड्डू भी कमाई कर लेता है. घर जाते समय कमाए हुए पैसों की खुशी उसकी सारी थकान को मिटा देती है.

टूरिस्ट स्पॉट बन गया गंगा पथ

चारों तरफ भारी भीड़ और गंगा की कल कल करती ध्वनि के साथ कानों में घोड़े की टाप मन को मोह लेती हैं. यह सुंदर नज़ारा रोज शाम गंगापथ पर देखने को मिलता है. बता दें कि उद्घाटन के बाद से ही रोज जेपी गंगा पथ पर भारी भीड़ जुट रही है. जेपी गंगा पथ पटना के लोगों के लिए नया टूरिस्ट स्पॉट बन गया है.

गंगा पथ पर हर रोज मेले सा नजारा

यहां रोज सुबह और शाम को लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. गंगा पथ पर पटना के दूरदराज इलाके के लोग भी परिवार संग यहां पहुंच रहे हैं. कई लोग तो कार और ऑटो रिजर्व कर यहां पहुंच रहे हैं. भीड़ इतनी कि मेले सा नज़ारा दिखाई देता है. बार-बार जाम की स्थिति बन जा रही है. यहां पर कोई सेल्फी लेने में व्यस्त दिखता है तो कई लोग रील बनाते दिख जाते हैं. कुछ लोग यहां बर्थडे भी सेलिब्रेट कर रहे हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो शाम के वक्त यहां का नजारा मन मोहने वाला होता है. पर

Tags: Bihar News, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर