होम /न्यूज /बिहार /

विजेंद्र यादव से लेकर संजय झा तक, जानें नीतीश कैबिनेट के 5 पावरफुल मंत्रियों को

विजेंद्र यादव से लेकर संजय झा तक, जानें नीतीश कैबिनेट के 5 पावरफुल मंत्रियों को

बिहार सरकार में जेडीयू कोटे से पांच कद्दावर मंत्री

बिहार सरकार में जेडीयू कोटे से पांच कद्दावर मंत्री

Bihar Cabinet New Ministers: नीतीश कुमार की कैबिनेट में जेडीयू कोटे से जिन बड़े चेहरों ने मंत्री पद की शपथ ली है उनमें विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, विजय कुमार चौधरी, मदन सहनी, संजय कुमार झा शामिल हैं.

पटना. बिहार में महागठबंधन की सरकार का विस्तार हो गया है. नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में 31 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है. नीतीश कुमार की कैबिनेट में जेडीयू, राजद समेत कांग्रेस और हम को भी जगह मिली है. नीतीश कुमार ने जेडीयू कोटे से सभी पुराने चेहरों को अपनी कैबिनेट में जगह दी है.

ऐसे में न्यूज 18 आपको बता रहा है नीतीश कैबिनेट के उन पांच चेहरों के बारे में जो जेडीयू कोटे से मंत्री बने हैं और बिहार की राजनीति में काफी दमदार राजनेता हैं. ये पांच वो चेहरे हैं जिनको जेडीयू में काफी वरीय माना जाता है और पहले भी बिहार सरकार में मंत्री का पद संभाल चुके हैं.

विजेंद्र यादव- 1990 में पहली बार जनता दल के टिकट पर सुपौल सदर सीट से विधान सभा से विधायक बने. लगातार सात बार (2005 में दो बार- फरवरी और नवंबर) विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. नीतीश कुमार के बेहद करीबी माने जाते हैं.


अशोक चौधरी – बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं. वर्ष 2000 में पहली बार शेखपुरा जिले के बरबीघा विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने और इसके साथ ही उन्हें तत्कालीन राबड़ी मंत्रिमंडल में कारा राज्य मंत्री बनाया गया था. 2013 में बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने. जदयू का दामन थाम लिया था.

विजय कुमार चौधरी- समस्तीपुर के सरायरंजन से वर्तमान विधायक. पांच बार एमएलए रह चुके हैं और सीएम नीतीश कुमार के खासमखास माने जाते हैं. बिहार विधानसभा के स्पीकर सहित कई विभागों के मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं.

मदन सहनी- दरभंगा के बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. तीन बार के एमएलए को सहनी समाज से होने का लाभ मिलता रहा है. मंत्री भी रह चुके हैं. पिछली सरकार में भी जेडीयू कोटे से मंत्री थे.

संजय कुमार झा- विधान परिषद सदस्य हैं. दो बार ये इस सदन के सदस्य रह चुके हैं. ब्राह्मण समाज से आते हैं और सीएम नीतीश कुमार के करीबी हैं. एनडीए सरकार में भी जल संसाधन मंत्री का पद संभाल चुके हैं. मिथिलांचल में जेडीयू के कद्दावर चेहरे के रूप में काम कर चुके हैं.

Tags: Bihar News, Mahagathbandhan, Nitish Government, PATNA NEWS

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर