लाइव टीवी

पद्म पुरस्कार मिलने पर बिहार की इन हस्तियों ने जताई खुशी, CM नीतीश ने दी बधाई
Patna News in Hindi

Sanjay Kumar | News18 Bihar
Updated: January 26, 2020, 8:41 AM IST
पद्म पुरस्कार मिलने पर बिहार की इन हस्तियों ने जताई खुशी, CM नीतीश ने दी बधाई
गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सहित बिहार के 7 हस्तियों को पद्म पुरस्कार. (फाइल फोटो)

सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में शामिल पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री में दिए जाते हैं. इस साल देश की सात हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है.

  • Share this:
पटना. गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है. इस बार बिहार के सात हस्तियों को पद्म पुरस्कार मिला है. इनमें प्रसिद्ध गणितज्ञ दिवंगत वशिष्ठ नारायण सिंह के साथ ही सुजय कुमार गुहा, विमल कुमार जैन, डॉ शांति राय, शांति जैन, श्याम सुंदर शर्मा और रामजी सिंह को पद्मश्री मिलने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है.

साहित्य में शांति जैन को मिला पदम श्री
एचडी जैन कॉलेज (आरा) से संस्कृत की विभागाध्यक्ष के पद से अवकाश प्राप्त डॉक्टर शांति जैन को भारत सरकार द्वारा इस साल बिहार से साहित्य के लिए पद्मश्री सम्मान दिया गया है. 75 साल की शांति जैन आज भी लेखन कला में काफी सक्रिय हैं. News18 से बात करते हुए डॉ. शांति जैन ने अपनी खुशियां बांटी.

शांति जैन ने कहा कि यह मेरे लिये खुशी और गर्व की बात है. धूप में पानी की लकीरें, अश्मा जैसी 20 से अधिक लोकप्रिय किताबें लिख चुकी डॉक्टर शांति जैन पटना के ईस्ट लोहानीपुर में एक अपार्टमेंट की चौथी मंजिल पर रहती हैं. शनिवार की रात डॉक्टर शांति जैन की आवास पर न्यूज़ 18 की टीम पहुंची तब वह साहित्य साधना में लीन थीं. साहित्य की एक किताब लिखती हुई मिलीं.

शांति जैन का मानना है कि हर मनुष्य को आत्मिक शांति के लिए खुद कुछ लिखना चहिए. इससे आत्मिक शान्ति की अनुभूति होती है. शांति जैन ने कहा कि भावी पीढ़ी को आज पढ़ने की आदत डालनी चाहिए. उनका मानना है कि साहित्य से समाज पर सकारात्मक असर डाला जा सकता है.

समाजसेवा के लिये विमल कुमार जैन को पद्मश्री
पटना के विमल कुमार जैन को समाजसेवा के क्षेत्र में उलेखनीय योगदान के लिए पद्मश्री सम्मान मिलने से पूरे परिवार में खुशी का माहौल है. पटना के फ्रेजर रोड स्थित पवनपुत्र अपार्टमेन्ट की चौथी मंजिल पर रहने वाले विमल जैन ने न्यूज़ 18 से खुशियां बांटीं और कहा कि सम्मान पाकर अच्छा लग रहा है. हालांकि, विमल जैन ने कहा की उनसे ज्यादा टैलेंटेड लोग अब भी उनसे भी ज्यादा और बेहतर तरीके से समाजसेवा कर रहे हैं, लेकिन मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे इस लायक चुना गया.चिकित्सा क्षेत्र में योगदान के लिए डॉ शांति राय को पद्म श्री
पटना की प्रख्यात डॉक्टर शांति राय को पद्मश्री मिलने पर परिवार में खुशी का माहौल है. बेटे डॉक्टर हिमांशु राय और बहू डॉक्टर सारिका राय ने खुशी जताई और कहा कि शांति राय किसी डॉक्टर का ही नाम नहीं, बल्कि वह डॉक्टर के साथ एक बेहतर दार्शनिक भी हैं. फिलहाल 79 साल की शांति राय 75 साल के छोटे भाई का जन्मदिन मनाने दिल्ली पहुंची हैं. न्यूज़ 18 से बात करते हुए शांति राय ने कहा कि इस तरह का संम्मान पाना भला किसे अच्छा नहीं लगता.

ये भी पढ़ें


जार्ज फर्नांडीज, वशिष्ठ नारायण सिंह को पद्मश्री पुरस्कार पर नीतीश ने जाहिर की खुशी




बस इस काम का है इंतजार, फिर हमेशा के लिए बंद हो जाएगा ये दशकों पुराना अस्पताल!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 7:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर