Bihar Election 2020: वोटर कार्ड नहीं है तो न हों परेशान, इन 12 दस्तावेजों की मदद से कर सकेंगे वोटिंग

बिहार में पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को होनी है (सांकेतिक चित्र)
बिहार में पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को होनी है (सांकेतिक चित्र)

बिहार में विधानसभा का चुनाव 3 चरणों में होना है, जिसकी शुरुआत इसी महीने की 28 तारीख को होगी. 3 नवंबर को दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि 7 नवबंर को तीसरे चरण में बिहार में 78 सीटों पर मतदान होंगे

  • Share this:
पटना. अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है तो आपको वोट डालने का अधिकार है. ऐसे में अगर आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो परेशान न हों. दरअसल, बिहार विधानसभा चुनाव में वोटिंग के लिए अगर मतदाता पहचान पत्र नहीं भी है और वोटर लिस्ट में नाम जुड़ चुका है तो आप मतदान से वंचित नहीं रहेंगे. चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने मतदाताओं लिए कई विकल्प दिए हैं. मतदान करने के लिए चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र सहित 12 दस्तावेज को मान्य माना है.

वोटर्स इन 12 दस्तावेजों का उपयोग वोटिंग के लिए कर सकेंगे. इन डॉक्‍यूमेंट्स में 1- मतदाता पहचान पत्र 2- पासपोर्ट 3- ड्राइविंग लाइसेंस 4- सर्विस पहचान पत्र 5- पासबुक 6- पैन कार्ड 7- स्मार्ट कार्ड 8- मनरेगा जॉब कार्ड 9- स्वास्थ्य बीमा 10- पेंशन दस्तावेज (जिसमें फोटो लगा हो) 11- सांसद विधायक और विधानपरिषद सदस्यों को जारी/सरकारी पहचान पत्र 12- आधार कार्ड. ये 12 विकल्प हर मतदाता के लिए उपलब्‍ध रहेंगे.

पटना जिलाधिकारी कुमार रवि ने इन विकल्पों की सूची जारी करते हुए कहा है कि लोकतंत्र के महापर्व में मताधिकार से कोई वंचित न हो. इसको लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से हर तरह से वोटर को जोड़े जाने और मतदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि हर कोई अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके. जिलाधिकारी ने इस बार के चुनाव को चुनौतीपूर्ण बताते हुए कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का अनुसरण करते हुए हर कार्य किए जा रहे हैं. साथ ही मतदान के दौरान भी सभी गाइडलाइन्स का पालन करना होगा.



मालूम हो कि बिहार में कोरोना काल के बीच तीन चरणों मे चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण में 28 अक्टूबर को बिहार में 71 सीटों पर चुनाव होंगे, जबकि 3 नवंबर को दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग होगी. जबकि 7 नवबंर को तीसरे चरण में बिहार में 78 सीटों पर मतदान होंगे. वहीं 10 नवंबर को मतगणना होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज