लाइव टीवी

EC की पहल: घर बैठे ही वोटरों को पता चल जाएगा कि बूथ पर भीड़ कितनी है

News18 Bihar
Updated: October 19, 2019, 1:41 PM IST
EC की पहल: घर बैठे ही वोटरों को पता चल जाएगा कि बूथ पर भीड़ कितनी है
प्रयोग सफल होने पर पूरे देश में इसका इस्तेमाल किया जाएगा. (फाइल फोटो)

अब घर बैठे वोटर्स (Voters) को पता चल जाएगा कि आपके बूथ (Polling Booth) पर भीड़ कितनी है. यह जानकारी लोगों को चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा तैयार बूथ ऐप (Booth App) देगा.

  • Share this:
पटना. अब घर बैठे वोटरों (Voters) को पता चल जाएगा कि आपके बूथ (Polling Booth) पर भीड़ कितनी है. उन्हें मतदान के लिए कब घर से निकलना उचित होगा, जिससे कि वह कम से कम समय में मतदान कर सकें, यह जानकारी लोगों को चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा तैयार बूथ ऐप (Booth App) देगा. इस सुबिधा के लिए जहां चुनावकर्मी को चुनाव आायोग की अनुमति से ऐप डाउनलोड करना होगा.

वहीं वोटरों को वोटर हेल्प लाइन ऐप को अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा. यह एप्प सिर्फ वोटर को ही नहीं बल्कि बल्कि चुनावकर्मी को सटीक डाटा देगा कि किस समय कितना मतदान हुआ है. आयोग को मतदान के बारे में पता चलेगा कि किस समय महिलाओं की अधिक भीड़ होती है, या फिर किस श्रेणी के वोटर कब मतदान करना उचित समझता है.

समस्तीपुर में पहली बार हो रहा उपयोग
इस डाटा का उपयोग आने वाले दिनों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने में किया जाएगा. इस ऐप का पहली बार उपयोग बिहार के समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के समस्तीपुर विधानसभा क्षेत्र में होगा. इसके लिए चुनावकर्मियों को प्रशिक्षण देने के काम को पूरा कर लिया गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि यदि यह प्रयोग सफल रहा तो आने वाले दिनों में सभी चुनाव में इसका उपयोग पूरे देश में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

कमलेश तिवारी हत्याकांड: दुबई में रची गई साजिश, हत्या के लिए सूरत से खरीदी पिस्टल- गुजरात ATS

कमलेश तिवारी हत्याकांड: गुजरात ATS ने सूरत से 6 लोगों को हिरासत में लिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 1:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...