Home /News /bihar /

voting and counting on june 20 in 7 seats of bihar legislative council know the calculation of party seats nodaa

बिहार विधान परिषद की 7 सीटों पर 20 जून को वोटिंग और काउंटिंग, जानिए सीटों का कैलकुलेशन

चुनाव आयोग ने बिहार विधान परिषद की 7 सीटों पर 20 जून को मतदान की तिथि तय की है.

चुनाव आयोग ने बिहार विधान परिषद की 7 सीटों पर 20 जून को मतदान की तिथि तय की है.

Election Commission: भारत निर्वाचन आयोग ने विधान परिषद की खाली होने वाली 7 सीटों पर चुनाव का भी ऐलान कर दिया है. विधान परिषद चुनाव के लिए 2 जून से नॉमिनेशन शुरू होगा. 9 जून तक उम्मीदवार अपना नॉमिनेशन कर सकेंगे. 10 जून को नॉमिनेशन पेपर की स्क्रूटनी की जाएगी और 13 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. चुनाव आयोग ने 20 जून को मतदान की तिथि तय की है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में राज्यसभा चुनाव के साथ-साथ बिहार विधान परिषद के चुनाव की भी चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है. विधान परिषद की खाली होने वाली 7 सीटों पर 20 जून को चुनाव होगा. इन सभी 7 विधान पार्षदों का कार्यकाल 21 जुलाई को समाप्त होने वाला है. 21 जून को बिहार बिहार विधान परिषद के जिन 7 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें वीआईपी से पूर्व मंत्री मुकेश सहनी, बीजेपी से अर्जुन सहनी और जदयू से कमर आलम, गुलाम रसूल बलियावी, रोजिना नाजिश, सीपी सिन्हा और रणविजय सिंह हैं.

बिहार में राज्यसभा और विधान परिषद के चुनाव को लेकर सियासत गर्म है. राज्यसभा की 5 सीटों पर चुनाव की पहले से ही घोषणा हो चुकी है और बुधवार को भारत निर्वाचन आयोग ने विधान परिषद की खाली होने वाली 7 सीटों पर चुनाव का भी ऐलान कर दिया है. विधान परिषद चुनाव के लिए 2 जून से नॉमिनेशन शुरू होगा. 9 जून तक उम्मीदवार अपना नॉमिनेशन कर सकेंगे. 10 जून को नॉमिनेशन पेपर की स्क्रूटनी की जाएगी और 13 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. चुनाव आयोग ने 20 जून को मतदान की तिथि तय की है. मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे से होगी.

7 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनाव में सभी राजनैतिक दलों के विधायकों की संख्या के अनुसार 2 सीट भाजपा, 2 सीट जदयू और 3 सीट महागठबंधन को जाता दिख रहा है. हालांकि इस चुनाव में नुकसान सबसे ज्यादा जदयू को होने वाला है. क्योंकि जदयू के सबसे अधिक 5 उम्मीदवारों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. वोटों की संख्या देखें तो जदयू को दूसरे उम्मीदवार की जीत के लिए बीजेपी की सहायता लेनी पड़ेगी.
बिहार के साथ-साथ महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के लिए भी चुनाव आयोग ने विधान परिषद चुनाव की घोषणा की है, जिसमें उत्तर प्रदेश के 13 उम्मीदवार और महाराष्ट्र के 10 उम्मीदवारों का कार्यकाल 6 जुलाई और 7 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

Tags: Bihar Legislative Council, Bihar News, Election commission

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर