बिहार विधान परिषद की 8 सीटों पर वोटिंग 22 अक्टूबर को और 12 नवंबर को होगी काउंटिंग

बिहार विधानसभा परिषद की 8 सीटें वर्तमान सदस्यों की सेवानिवृत्ति के कारण खाली हुई हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
बिहार विधानसभा परिषद की 8 सीटें वर्तमान सदस्यों की सेवानिवृत्ति के कारण खाली हुई हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चुनाव आयोग (Election Commission) की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, 22 अक्टूबर की सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. इन 8 सीटों के लिए की गई वोटिंग की गणना 12 नवंबर को की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2020, 9:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) की 8 सीटों पर चुनाव (Election) करवाने का ऐलान किया है. आयोग की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, 4 स्नातक और 4 अध्यापक की सीटों पर चुनाव होना है. इन 8 सीटों पर 22 अक्तूबर की सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

सेवानिवृत्ति की वजह से खाली हुईं सीटें
आयोग ने बताया कि पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोसी की स्नातक सीटें और पटना, दरभंगा, तिरहत और सरन सीट की अध्यापक सीटें 6 मई को खाली हो गई थीं. इन सीटों के वतर्मान सदस्यों के सेवानिवृत्त होने की वजह से ये सीटें खाली हुई थीं. लेकिन कोविड महामारी (Covid epidemic) के कारण तुरंत इन सीटों पर चुनाव कराया जाना मुमकिन नहीं था. अब बिहार के सीइओ की ओर से मिले इनपुट के आधार पर चुनाव आयोग ने बिहार विधान परिषद की इन 8 सीटों पर चुनाव करवाना सुनिश्चित किया है.

28 सितंबर को नोटिफिकेशन
चुनाव आयोग के मुताबिक, इन आठ सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 28 सितंबर को जारी की जाएंगी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 अक्तूबर तय की गई है. 6 अक्तूबर तक नामांकन की स्क्रूटनी कर ली जाएगी. 8 अक्तूबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं. 22 अक्टूबर की सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. इन 8 सीटों के लिए की गई वोटिंग की गणना 12 नवंबर को की जाएगी.





बिहार विधानसभा चुनाव की काउंटिंग 10 नवंबर को
इससे पहले चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान कर दिया था. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना काल में यह पहला चुनाव है. बिहार में पहले फेज में 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. दूसरे फेज में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

243 विधानसभा सीटों पर होंगे चुनाव
बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज