जलसंकट: बिहार में इस गांव के लोग स्टेशन से कर रहे पानी का जुगाड़

गांव के लोग पानी के लिए तेजपुरवा रेलवे हाल्ट स्टेशन पर लगे चापाकल का चक्कर लगा रहे हैं.

News18 Bihar
Updated: May 16, 2019, 7:29 PM IST
जलसंकट: बिहार में इस गांव के लोग स्टेशन से कर रहे पानी का जुगाड़
प्रतीकात्मक चित्र
News18 Bihar
Updated: May 16, 2019, 7:29 PM IST
बिहार में इन दिनों जल संकट गहराता जा रहा है. कई जिलों में सूखे जैसे हालात हैं. छपरा जिला भी इन दिनों भीषण जलसंकट झेल रहा है. यहां कई इलाकों में भूमिगत जलस्तर 25 फीट तक नीचे चला गया है. जिसके कारण इलाके के अधिकांश चापाकल बेकार हो गए हैं.

यहां मढ़ौरा में तेजपुरवा गांव के वार्ड 10 और 11 में लोगों के घरों का चापाकल बेकार हो गया है. जिसके कारण गांव के लोग पानी के लिए तेजपुरवा रेलवे हाल्ट स्टेशन पर लगे चापाकल का चक्कर लगा रहे हैं. पानी के लिये घर से दूर स्टेशन पर पहुंची महिलाएं परेशान हो रही हैं वहीं गांव वाले अब स्टेशन पर ही स्नान कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस पर JDU का पलटवार- मोदी हमारे सारथी, फिर बनेगी NDA की सरकार

इसी तरह नवादा में भी जलसंकट है. इससे निजात दिलाने की मांग को लेकर अब लोग सड़क जाम पर उतर आए हैं. गुरुवार को वारसलीगंज बारबीघा पथ को सरकट्टी गांव के पास  लोगों ने सड़क जाम कर जलसंकट का समधान ढूंढने की मांग की.

गौरतलब है कि बीते 15 मई को जल संकट को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी जिलों के डीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जानकारी ली थी. इस दौरान डीएम ने सभी जिलों के डीएम को जल संकट से निपटने के लिए टैंकर की संख्या बढ़ाने और अवश्यकता अनुसार चापाकल लगवाने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें- बिहार: यादवों के गढ़ में भी बार-बार क्यों हार जाता है लालू परिवार?

बिहार के जिन जिलों मे जल संकट की समस्या गंभीर रूप ले रहा है उनमें पांच जिले शामिल हैं. जिन जिलों में जल की समस्या है उनमें वैशाली, जमुई, नवादा, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर शामिल हैं.  मालूम हो कि बिहार के कई जिलों में हर साल जल संकट की स्थिति पैदा होती है. इसका सीधा असर पेयजल से लेकर सिंचाई की व्यवस्था तक पर पड़ती है
Loading...

रिपोर्ट- संतोष कुमार/अनिल विशाल

ये भी पढ़ें- बिहार: पेपर लीक मामले के आरोपी ने मांगी इच्छा मृत्यु, बताई ये वजह
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार