Home /News /bihar /

water resources minister sanjay jha said new technologies will be used for flood fighting in bihar flood bruk

बिहार में बाढ़ से निपटने के लिए विशेष तैयारी, मंत्री संजय झा ने कहा- अब इस नई तकनीक से होगा काम

Bihar News: जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि सरकार यह विचार कर रही है कि नदियों से गाद निकालने में आम लोगों की भी मदद ली जाए.  (फाइल फोटो)

Bihar News: जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि सरकार यह विचार कर रही है कि नदियों से गाद निकालने में आम लोगों की भी मदद ली जाए. (फाइल फोटो)

Bihar News: संजय झा ने कहा कि बाढ़ नहीं आएगा यह हम नहीं कह सकते हैं. लेकिन, उसके लिए जो तैयारी करनी है वह हमने कर ली है. नेपाल में बनने वाले हाई डैम के लिए नेपाल से बातचीत हो गई है. हाई डैम बनने से पानी का बहाव कम होगा .

पटना. बिहार में बाढ़ की संभावना को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं. जल संसाधन मंत्री संजय झा खुद तैयारियों निगरानी भी कर रहे हैं. संजय झा का कहना है कि हाल के दिनों में क्लाइमेट चेंज होने के कारण कभी भी बारिश हो जा रही है. लेकिन, महत्वपूर्ण यह है कि नेपाल में कब बारिश हो रही है. जल संसाधन विभाग की तरफ से 3700- 3800 किलोमीटर का इनवैकमेन्ट में कहीं कोई दिक्कत नहीं आएगी, लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. उन्होंने कहा कि फ्लड फाइटिंग के लिए मटेरियल भी उपलब्ध कराई जा रही हैं . जल संसाधन विभाग अलर्ट है और कई नई तकनीक का भी इस्तेमाल इस बार ब्लड फाइटिंग के लिए किया जा रहा है.

संजय झा ने कहा कि बाढ़ नहीं आएगा यह हम नहीं कह सकते हैं. लेकिन, उसके लिए जो तैयारी करनी है वह हमने कर ली है. नेपाल में बनने वाले हाई डैम के लिए नेपाल से बातचीत हो गई है. हाई डैम बनने से पानी का बहाव कम होगा .

नदियों से गाद निकालने के लिए सरकार कर रही है काम 
बता दें, बिहार में नदियों से गाद निकालने के लिए सरकार की तरफ से विशेष पहल पर भी चर्चा की जा रही है. जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि सरकार यह विचार कर रही है कि नदियों से गाद निकालने में आम लोगों की भी मदद ली जाए. इसके लिए नदियों से मिट्टी निकालने का काम शुरू किया जाएगा और आम लोगों को भी आजादी होगी कि वह सरकारी दर पर जरूरत के अनुसार नदियों से मिट्टी निकाल सके. इसके दो फायदे होंगे नदियों से गाद की समस्या खत्म होगी और लोगों को सस्ते दर पर आसानी से मिट्टी भी मिल जाएगा .

संजय झा ने केंद्र सरकार से की यह मांग 

उन्होंने कहा कि गंगा और अन्य नदियों में सबसे ज्यादा समस्या फरक्का बराज के कारण होती है. पानी पहले 2 दिन में निकलता था अब वह 7 दिनों में निकलता है. सिल्ट के कारण काफी परेशानी हो रही है. फरक्का बराज से होने वाली परेशानियों के लिए केंद्र सरकार ने एक कमेटी बनाई है. जल संसाधन मंत्री संजय झा ने केंद्र सरकार से यह मांग करते हुए कहा कि इस पर सरकार कोई न कोई पॉलिसी बनाए जिससे कि बिहार में बाढ़ की समस्या का निदान हो सके.

Tags: Bihar flood, Bihar news today, Minister Sanjay Jha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर