अम्फान के साइड इफेक्ट: पटना में 40 के पार पहुंचा पारा, बिहार के लोगों को फिलहाल नहीं मिलेगी गर्मी से राहत
Gaya News in Hindi

अम्फान के साइड इफेक्ट: पटना में 40 के पार पहुंचा पारा, बिहार के लोगों को फिलहाल नहीं मिलेगी गर्मी से राहत
पटना में सोमवार को तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया. (सांकेतिक फोटो)

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में आए इस साइक्लोन की वजह से ही बिहार के मौसम में बदलाव आया है. पहले के दो दिनों में आसमान में बादल छाए रहे लेकिन दो दिन बाद से अचानक मौसम फिर बदल गया और फिर 24 मई से गर्मी ने तांडव मचाना शुरू कर दिया

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. बिहार में गर्मी (Heat Wave) का कहर लगातार जारी है और लोगों को फिलहाल इससे राहत मिलते नहीं दिख रही है. सोमवार को जहां पटना (Patna) का तापमान 40 डिग्री के पार रहा वहीं कई अन्य हिस्से में भी गर्मी का सितम जारी है. तेज़ धूप और उमस वाली गर्मी से लोगों का बुरा हाल है और अगले कुछ दिन तक भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. पटना स्थित मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस बढ़ते तापमान के पीछे अम्फान साइक्लोन एक बड़ा कारण है.

अम्फान साइक्लोन से अचानक से चढ़ा तापमान

पिछले दो दिनों में पटना समेत पूरे बिहार भर में हिट वेभ से लोगों का बुरा हाल है. तेज धूप, ऊपर से उमस वाली गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है ऐसे में मौसम विभाग के वैज्ञानिक आनंद शंकर की मानें तो इस बढ़ते तापमान के पीछे अम्फान साइक्लोन एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से पिछले दो दिनों में अचानक से तापमान बढ़ोतरी हुई है.



26 मई के बाद हो सकती है बारिश



आनंद शंकर कहते हैं कि अगले दो दिनों तक पटना और पूरे बिहार भर में इस गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है. हालांकि मौसम वैज्ञानिक ये भी अनुमान लगा रहे हैं कल यानि 26 मई के बाद मौसम में फिर से बदलाव आ सकता है और बारिश भी हो सकती है तब जाकर थोड़ी राहत मिल सकती है लेकिन आज और कल तक के लिए लोगों को यह गर्मी झेलनी ही पड़ेगी.

साइक्लोन के कारण तापमान में 3 से 4 डिग्री का हुआ इजाफा

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में आए इस साइक्लोन की वजह से ही बिहार के मौसम में बदलाव आया है. पहले के दो दिनों में आसमान में बादल छाए रहे लेकिन दो दिन बाद से अचानक मौसम फिर बदल गया और फिर 24 मई से गर्मी ने तांडव मचाना शुरू कर दिया. आनन्द शंकर के मुताबिक पटना और खासकर बिहार के पश्चिमी इलाकों गया, डेहरी में तापमान में 3 से 4 डिग्री तक का इजाफा हो सकता है.

लोग झेल रहे प्रकृति की दोहरी मार

अब इसे कुदरत की मार ही कह सकते हैं कि लोग अभी कोरोना के संकट से उबर भी नहीं पाए हैं कि अम्फान साइक्लोन ने हिट वेभ से लोगों को पसीना-पसीना कर दिया है. बहरहाल मौसम विभाग इस बात की तसल्ली जरूर दे रहा है कि अगले दो दिनों में इस जानलेवा गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- राबड़ी देवी ने उठाया 'साइकिल गर्ल' ज्‍योति की शादी का जिम्‍मा, कही यह बात

ये भी पढ़ें- 50 प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल हुए नीतीश, राहुल-रामदेव को पछाड़ा
First published: May 25, 2020, 3:27 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading