• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार का मौसम: खुलकर उठाइये दुर्गा पूजा का आनंद, 8 अक्टूबर के बाद बिहार में आकाश रहेगा साफ

बिहार का मौसम: खुलकर उठाइये दुर्गा पूजा का आनंद, 8 अक्टूबर के बाद बिहार में आकाश रहेगा साफ

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 8 अक्टूबर के बाद कुछ दिनों तक प्रदेश में बारिश की संभावना फिलहाल नहीं दिख रही है.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 8 अक्टूबर के बाद कुछ दिनों तक प्रदेश में बारिश की संभावना फिलहाल नहीं दिख रही है.

Bihar weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव का क्षेत्र जो पूर्व बिहार और पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्र तथा सिक्किम में था, वह अब कमजोर पड़ गया है. आने वाले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम मानसून देश के पश्चिमोत्तर भाग से लौटना आरंभ हो जाएगा.

  • Share this:

पटना. बिहार में चक्रवातीय तूफान और पोस्ट मानसून का असर अब खत्म होने लगा है. पूर्वी बिहार छोड़कर शेष स्थानों पर वर्षापात के आसार खत्म होने लगे हैं. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण के अलावा सभी जिलों में बारिश की अब सम्भावना नहीं दिख रही है. हालांकि एक दो दिनों तक  गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जरूर बन रही है. मौसम विभाग ने मानसून को कमजोर होने की बात भी कही है और जिलों को ग्रीन जोन में बांट दिया गया है. ऐसे जिलों  में कहीं-कहीं हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव का क्षेत्र जो पूर्व बिहार और पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्र तथा सिक्किम में था, वह अब कमजोर पड़ गया है. इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्र और उसके आसपास औसत समुद्र तल से 4.5 किलो मीटर की ऊंचाई तक फैला है. पटना सहित कई जिलों में बुधवार को धूप खिली और मौसम की तल्खी भी देखी गई. यही वजह रही कि सभी शहरों का पारा सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया.

आने वाले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम मानसून देश के पश्चिमोत्तर भाग से लौटना आरंभ हो जाएगा. दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र एवं इसके आसपास एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के पूर्वी भाग के कुछ स्थानों पर एवं शेष बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है.

मंगलवार को भी कमोबेश ऐसे ही हालात थे. प्रदेश के भागलपुर में सर्वाधिक तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पटना का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री रहा. गया का तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, अक्टूबर माह में हुई बारिश चक्रवातीय असर और पोस्ट मानसून की बारिश की बताया जा रहा है जिससे कि राज्य के लगभग 28 जिलों में 5 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज