Bihar Weather Update: अगले 72 घंटे इन जिलों में होगी तेज बारिश और वज्रपात, अलर्ट जारी
Katihar News in Hindi

Bihar Weather Update: अगले 72 घंटे इन जिलों में होगी तेज बारिश और वज्रपात, अलर्ट जारी
उत्तर बिहार के कई जिलों में अगले 72 घंटे तेज बारिश (Demo Pic)

Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी (Meteorological Department warning) के बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने बारिश के वक्त लोगों से घरों से न निकलने की अपील की है. वहीं, नेपाल में भारी बारिश से सीमावर्ती इलाकों में बारिश की आशंका बढ़ गई है.

  • Share this:
पटना. बिहार में मानसून (Monsoon In Bihar) के आगमन के साथ ही शुरू हुआ बारिश का दौर लगातार जारी है. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने नेपाल से सटे बिहार के उत्तरी इलाके के कई जिलों में अगले 72 घंटों के लिए भारी बारिश (Rain Alert) के साथ ही वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है.

इन जिलो के लिए जारी किया गया है अलर्ट

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है व नेपाल के तराई से सटे पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार जिला शामिल है. इन जिलों में अत्यधिक बारिश के साथ ही वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. अलर्ट के मुताबिक इन जिलों में जान माल को नुकसान की आशंका है साथ ही जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित व नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी की आशंका है.



नेपाल में हो रही है तेज बारिश
नेपाल में लगातार हो रही बारिश के कारण इन जिलों को खासी परेशानियों का सामान करना पड़ सकता है. गुरुवार से तेज बारिश की आशंका के बाद जल संसाधन विभाग ने सभी संबंधित इंजीनियरों को सतर्क रहने को कहा है.  गुरुवार को नेपाल के तराई क्षेत्रों में बारिश शुरू हो चुकी है. पूर्वानुमान के मुताबिक बारिश से स्थानीय लोगों में दहशत है. हालांकि फिलहाल गंडक नदी का जलस्तर स्थिर है लेकिन
नदी में 1लाख 13 हज़ार क्यूसेक पानी का बहाव हो रहा है इसको लेकर जल संसाधन विभाग को भी अलर्ट पर रखा गया है.

वज्रपात से भी हो रही है मौत

मालूम हो कि बिहार में बारिश और आकाशीय बिजली का कहर लगातार जारी है. बुधवार को बिहार में आकाशीय बिजली ने एक बार फिर कहर बरपाया. बुधवार को वज्रपात की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई है. जिन 12 लोगों की मौत हुई है उनमें बेगूसराय में 7, भागलपुर 1, मुंगेर 1, कैमूर 1, जमुई 1 और गया में 1 की मौत हुई है. बता दें कि बिहार में इस मानसून सीजन में 200 से अधिक लोगों की जान वज्रपात की चपेट में आने से जा चुकी है. पिछले 25 जून को एक दिन में ही 107 लोगों को वज्रपात में जान गंवानी पड़ी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading