अपना शहर चुनें

States

Weather Updates: 26 जिलों में कोल्ड अलर्ट जारी, जानें किस कारण कांप रहा पूरा बिहार?

बिहार के कई हिस्सों में जारी है कड़ाके की ठंड (फाइल फोटो)
बिहार के कई हिस्सों में जारी है कड़ाके की ठंड (फाइल फोटो)

मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Department, Patna) के अनुसार कश्मीर (Kashmir) से बर्फीली और राजस्थान (Rajsthan) की ओर आ रही शुष्क ठंडी हवाओं ने बिहार में ठंड काफी बढ़ गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 6:17 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में मौसम का मिजाज जितना ठंड होता जा रहा है उतनी ही लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. पटना सहित राज्य के ज्यादातर जिले कोल्ड डे (Cold Day) की चपेट में हैं. धूप नहीं निकलने से सांस और हृदय के मरीजों की परेशानी बढ़ गई है. इसी को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र  पटना (Meteorological Department, Patna) ने प्रदेश के 26 जिलों में कोल्ड अलर्ट जारी किया है. अगले तीन दिनों तक इसी तरह के मौसम बने रहने के आसार हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना की तरफ से दी गयी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखमीपुर, नवादा,पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्व चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर , बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल में मंगलवार को कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार कश्मीर से बर्फीली और राजस्थान की ओर आ रही शुष्क ठंडी हवाओं ने बिहार में ठंड काफी बढ़ गई है. सोमवार को आईएमडी ने पटना, गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और छपरा में कोल्ड डे (Cold Day) घोषित कर दिया. मंगलवार को प्रदेश के 26 जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट घोषित किया गया है. पूरे प्रदेश में घना कोहरा छा सकता है.




हालांकि खेतीबारी के लिहाज से यह मौसम अच्छा है, लेकिन किसानों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है. कड़ाके की सर्दी व कोहरे से एक बार फिर आलू व प्याज की फसलों पर झूलसा रोग होने की आशंका बढ़ गई है. मिर्च की फसल भी रोग की चपेट में आने को है. इसके तहत खड़ी फसल में नमी बनाए रखने के लिए हल्की सिंचाई करें. इससे फसल पर शीत का असर नहीं पड़ेगा. खासतौर पर इन दिनों कीट से बचाव की जरूरत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज