Home /News /bihar /

what happen to rjd chief lalu prasad yadav health so that suddenly he has shifted to delhi aiims know full medical report nodmk3

Lalu Yadav Health: लालू प्रसाद यादव के स्‍वास्‍थ्‍य में अचानक से क्‍यों आई गिरावट? डॉक्‍टरों ने क्‍या बताई वजह?

दिल्ली-एनसीआर में आवासीय फ्लैट के निर्माण (Delhi-NCR Housing Projects) कार्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.  (फाइल फोटो)

दिल्ली-एनसीआर में आवासीय फ्लैट के निर्माण (Delhi-NCR Housing Projects) कार्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. (फाइल फोटो)

Lalu Yadav Latest Health News: राष्‍ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव के स्‍वास्‍थ्‍य में अचानक से आई गिरावट डॉक्‍टरों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. रांची स्थित RIMS के डॉक्‍टरों के बोर्ड ने उनके मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य विचार किया था, जिसके बाद उन्‍हें AIIMS में भर्ती कराने का फैसला लिया गया था. अब सवाल उठता है कि आखिर लालू यादव के स्‍वास्‍थ्‍य में अचानक से गिरावट क्‍यों आई?

अधिक पढ़ें ...

पटना. चारा घोटाला मामले में दोषी पाए जाने के बाद राष्‍ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव को जेल भेजा गया था. तबीयत बिगड़ने के बाद उन्‍हें रांची स्थित राजेंद्र इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (RIMS) में भर्ती कराया गया था. लालू यादव को रिम्‍स के पेइंग वार्ड में रखा गया था. अचानक से उनके स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट आने लगी. ब्‍लड रिपोर्ट और हार्ट में गड़बड़ी पाए जाने पर तत्‍काल स्‍टेट मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया. मेडिकल बोर्ड में 5 विभागों के HOD और लालू यादव का इलाज करने वाले डॉक्‍टर को शामिल किया गया था. मेडिकल रिपौर्ट और RJD प्रमुख के स्‍वास्‍थ्‍य में लगातार आ रही गिरावट को देखते हुए उन्‍हें तत्‍काल दिलली स्थित AIIMS में भर्ती करवाने का फैसला किया गया. मेडिकल बोर्ड के फैसले के बाद लालू यादव को एयर एंबुलेंस से दिल्‍ली भेजा गया. हालांकि, लालू यादव को रिम्‍स ही लौटने की सलाह दी गई है. इन सबके बीच बड़ा सवाल यह है कि आखिरकार लालू यादव के स्‍वास्‍थ्‍य में अचानक से इतनी गिरावट क्‍यों आई? लालू प्रसाद यादव को क्‍या हुआ कि डॉक्‍टरों के बोर्ड ने उन्‍हें एम्‍स भेजना का फैसला किया?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लालू प्रसाद यादव की किडनी में गड़बड़ी आई है. बताया जा रहा है कि असंतुलित खानपान की वजह से लालू यादव की किडनी में खराबी आई है. लालू यादव ने पिछले एक सप्‍ताह से खाने में नमक और चीनी का प्रयोग भी काफी बढ़ा दिया था. डॉक्‍टरों का कहना है कि तले-भूने खाने का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने की वजह से उनके शरीरी में क्रिटनीन का स्‍तर काफी बढ़ गया है. जानकारी के मुताबिक, लालू यादव की किडनी महज 13 से 15 फीसद तक की काम कर रही है. किडनी के साथ ही उनके हार्ट की समस्‍या भी बढ़ गई है. विशेषज्ञों का मानना है कि असंतुलित खानपान की वजह से लालू प्रसाद यादव की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या बढ़ गई है.

OMG! ‘दूसरे पति’ की शादी की खबर सुनकर झारखंड से बिहार पहुंची महिला, देवर-भाभी के प्‍यार में नए ट्विस्‍ट की कहानी

हार्ट फेल्‍योर के मिले थे संकेत
मेडिकल टीम को लालू प्रसाद यादव के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर काफी गंभीर संकेत मिले थे. मेडिकल टीम के प्रमुख डॉक्‍टर विद्यापति ने बताया कि लालू यादव के शरीर में क्रिटनीन का स्‍तर बढ़ रहा था, जबकि ईजीएफआर तेजी से घट रहा था. इसके अलावा ब्‍लड में प्रोबीएनपी भी बढ़ा हुआ पाया गया. यह हार्ट फेल्‍योर का संकेत था. ऐसे में उनके स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए उन्‍हें एम्‍स रेफर करने का निर्णय लिया गया.

जनवरी में भी AIIMS लाए गए थे लालू यादव
लालू प्रसाद यादव को इससे पहले जनवरी महीने में भी एम्स के कार्डियो न्यूरो सेंटर में भर्ती कराया गया था. उस वक्‍त डॉक्‍टरों ने उनका लंबा इलाज किया था. उनकी गंभीर हालत को देखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एम्स तक लाया गया था. लालू इससे पहले मार्च 2018 में भी यहां भर्ती हुए थे और उन्हें अप्रैल में छुट्टी दी गई थी.

Tags: Delhi AIIMS, Lalu Prasad Yadav, RIMS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर