Home /News /bihar /

राकेश अस्थाना ने की थी लालू यादव से लगातार छह घंटे की पूछताछ

राकेश अस्थाना ने की थी लालू यादव से लगातार छह घंटे की पूछताछ

राकेश अस्थाना (फाइल फोटो)

राकेश अस्थाना (फाइल फोटो)

राकेश अस्थाना का जन्म 1961 में रांची में हुआ. उनके पिता एचके अस्थाना नेतरहाट स्कूल में फिजिक्स पढ़ाते थे.

    विवादों के घेरे में आए सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले हैं. गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी होने के बावजूद बिहार-झारखंड से उनका खासा लगाव रहा है. यही कारण है कि मौका मिलते ही उन्होंने सीबीआई एसपी के तौर पर तब के अविभाजित बिहार में धनबाद की पोस्टिंग स्वीकार कर ली.

    राकेश अस्थाना का जन्म 1961 में रांची में हुआ. उनके पिता एचके अस्थाना नेतरहाट स्कूल में फिजिक्स पढ़ाते थे. अस्थाना की स्कूली शिक्षा भी नेतरहाट से हुई है. हायर सेकेंडरी रांची के सेंट जेवियर कॉलेज से पूरी करने के बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए वो 1978 में आगरा चले गए थे.

    ये भी पढ़ें: CBI में रार! नंबर-2 राकेश अस्‍थाना की गिरफ्तारी पर सोमवार तक रोक 

    अस्थाना ने उच्च शिक्षा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से ली और रांची वापस आ गए. उन्होंने उसी सेंट जेवियर कॉलेज में हिस्ट्री पढ़ाना शुरू किया जहां वो खुद पढ़े थे. लेकिन कुछ ही दिनों बाद 1984 में यूपीएससी की परीक्षा में वो सफल हुए. बतौर आईपीएस उन्हें गुजरात कैडर मिला.

    ठीक दस साल बाद सीबीआई एसपी के तौर पर वो धनबाद लौटे. उसी साल 17 दिसंबर को पुरूलिया में एक लताविया के एक विमान से भारी संख्या में एके-47 रायफल गिराया गया जो पुरूलिया आर्म्स ड्रॉप के नाम से चर्चित हुआ. राकेश अस्थाना को इसकी जांच टीम में शामिल किया गया.

    ये भी पढ़ें: राकेश अस्‍थाना रिश्‍वत केस में CBI ने अपने ही अधिकारी को किया गिरफ्तार

    लेकिन अस्थाना चर्चा में तब आए जब उन्होंने चारा घोटाले की जांच शुरू की. 1996 में लालू यादव के सीएम रहते चारा घोटाले ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया था. जांच की जिम्मेदारी सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर यूएन बिस्वास के पास था. राकेश अस्थाना उनके मातहत काम कर रहे थे.

    1997 में चारा घोटाले में चार्जशीट दाखिल होने से पहले राकेश अस्थाना ने लगातार छह घंटे तक लालू यादव से पूछताछ की थी. उसी साल 23 जून को चार्जशीट दाखिल होने के बाद लालू यादव को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा और राबड़ी देवी कुर्सी पर बैठीं.

    ये भी पढ़ें: आलोक वर्मा-राकेश अस्थाना की विदाई के बाद ये है CBI की नई टीम

    राकेश अस्थाना ने 2001 तक चारा घोटाले की जांच की. इसी साल यूएन बिस्वास सीबीआई से रिटायर हो गए और अस्थाना भी अपने कैडर में वापस चले गए.

    Tags: Alok verma, Bihar News, CBI, Rakesh asthana

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर