Home /News /bihar /

आमिर सुबहानी ही क्‍यों बने बिहार के मुख्‍य सचिव? पढ़ें प्रशासनिक फेरबदल की Inside Story

आमिर सुबहानी ही क्‍यों बने बिहार के मुख्‍य सचिव? पढ़ें प्रशासनिक फेरबदल की Inside Story

Amir Subhani New Chief Secretary of Bihar: बिहार में व्‍यापक पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया गया है. वरिष्‍ठ आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी को प्रदेश का नया मुख्‍य सचिव बनाया गया है. सुबहानी को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के भरोसेमंद अधिकारियों में से एक माना जाता है. वह 10 साल तक बिहार के मुख्‍य गृह सचिव भी रह चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में गुरुवार देर शाम बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया. वरिष्‍ठ IAS अधिकारी आमिर सुबहानी को प्रदेश का नया मुख्‍य सचिव बनाया गया है. सुबहानी 1 जनवरी 2022 से नया पदभार ग्रहण करेंगे. आमिर सुबहानी को बिहार का अगला मुख्‍य सचिव बनाए जाने की चर्चा पहले से ही चल रही थी. इस बीच, चर्चा इस बात की भी थी कि जो अधिकारी BJP को पसंद नहीं है, क्‍या वह बिहार का मुख्‍य सचिव बन पाएगा? इन सबके बीच आमिर सुबहानी को बिहार का नया मुख्‍य सचिव बना दिया गया. वह अगले साल पदभार ग्रहण करेंगे.

आमिर सुबहानी मूल रूप से सीवान जिले के रहने वाले हैं. वह 1987 बैच के आईएएस अधिकारी (IAS Officer) हैं. वह यूपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सर्विसेज परीक्षा के टॉपर रहे हैं. आमिर सुबहानी बिहार के कई जिलों में जिलाधिकारी के अलावा कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं. विकास आयुक्त के पद पर काम कर रहे आमिर सुबहानी 30 अप्रैल 2024 को सेवानिवृत्‍त होंगे. ऐसे में उनका कार्यकाल फिलहाल 2 साल से ज्‍यादा का है.

सीएम नीतीश के भरोसेमंद अफसरों में शामिल

आमिर सुबहानी का नाम शुरू से ही सीएम नीतीश कुमार के भरोसेमंद अधिकारियों की सूची में आता है. खास बात यह है कि सुबहानी का नाम कभी किसी विवाद में नहीं रहा है. वह 10 साल से ज्यादा समय तक बिहार के गृह सचिव के पद पर तैनात रहे हैं. अभी कुछ महीने पहले ही बिहार के जिस अभ्यर्थी ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में टॉप स्थान हासिल किया था, उसे सीएम ने आमिर सुबहानी के हाथों टॉप होने का खास तौर पर जिक्र किया था.

Patna: खटाल में दूध बेचने की आड़ में चल रहा था शराब का काला कारोबार, ग्राहक बनकर पहुंची पुलिस रह गई दंग

1992 में हुई थी शादी

डॉ. सादिका से आमिर सुबहानी की शादी साल 1992 में हुई थी. डॉ. सादिका की 5 साल पहले मौत हो गई थी. सादिका रिटायर्ड इंजीनयर जियाउल हक सिद्दीकी की बेटी थीं. आमिर सुबहानी को एक बेटी और एक बेटा है. बेटी सलमा सुबहानी लखनऊ से मेडिकल की छात्रा रही हैं. उनके बेटे के नाम हामिद उमर है.

Tags: Bihar News, CM Nitish Kumar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर