Home /News /bihar /

why patna district magistrate dm doctor chandrashekhar singh eat mid day meal by sitting on floor know truth nodmk3

जब बच्‍चों के संग जमीन पर बैठकर खाने लगे कलेक्‍टर साहब, छात्राएं बोलीं- यकीन नहीं हुआ

पटना के कलेक्‍टर डॉक्‍टर चंद्रशेखर सिंह ने अमला टोला कन्‍या मध्‍य विद्यालय में जमीन पर बैठकर छात्राओं संग मिड डे मील खाया. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

पटना के कलेक्‍टर डॉक्‍टर चंद्रशेखर सिंह ने अमला टोला कन्‍या मध्‍य विद्यालय में जमीन पर बैठकर छात्राओं संग मिड डे मील खाया. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Patna News: पटना के कलेक्‍टर डॉक्‍टर चंद्रशेखर सिंह अचानक से राजधानी के अमला टोला स्थित एक सरकारी कन्‍या विद्यालय में जा पहुंचे. DM के अचानक से स्‍कूल पहुंचने पर खलबली सी मच गई. डीएम चंद्रशेखर सिंह ने इस दौरान जमीन पर बैठकर छात्राओं के साथ मिड डे मील खाया. इस मौके पर डीएम साहब मध्‍याह्न भोजन की गुणवत्‍ता से काफी प्रसन्‍न दिखे.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद प्रदेशभर के आलाधिकारी लगातार स्‍कूलों का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा ले रहे हैं. इसी क्रम में राजधानी पटना के कलेक्‍टर डॉक्‍टर चंद्रशेखर सिंह अचानक से एक कन्‍या मध्‍य विद्यालय में पहुंच गए. डीएम साहब के आने से स्‍कूल में खलबली सी मच गई. शिक्षक से लेकर स्‍टाफ तक इस सोच में पड़ गए कि आखिर कलेक्‍टर अचानक से स्‍कूल क्‍यों पहुंच गए? इस दौरान मिड डे मील का भी समय हो गया था. कलेक्‍टर साहब ने झट से छात्राओं संग खुद भी जमीन पर आसन लगाकर मिड डे मील खाने बैठ गए. डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह के इस व्‍यवहार से हर कोई भौंचक्‍का था. पटना डीएम के साथ जिला शिक्षा अधिकारी भी मध्‍याह्न भोजन करने बैठ गए. इस दौरान चंद्रशेखर सिंह को छात्राओं से गुफ्तगू करते भी देखा गया.

राजधानी पटना में भी शिक्षा विभाग के आदेश का असर देखने को मिला है. जिलाधिकारी डॉक्‍टर चन्द्रशेखर सिंह खुद स्कूल का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए. उन्‍होंने अमला टोला कन्या मध्य विद्यालय में बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर भोजन किया. डीएम चन्द्रशेखर सिंह के साथ डीईओ अमित कुमार भी अचानक अमला टोला स्कूल पहुंचे. आलाधिकारियों ने यहां सबसे पहले स्कूल के किचन का जायजा लिया और मेन्यू चेक किया. जिलाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी बच्चों के साथ पंक्ति में फर्श पर बैठ गए और तकरीबन आधे घंटे तक भोजन किया. जिले के आलाधिकारियों द्वारा इस तरह से जमीन पर बैठकर आम छात्रों की तरह भोजन करना हर किसी को आश्‍चर्यचकित कर रहा था.

लोहार जाति से छिना अनुसूचित जनजाति का दर्जा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बिहार सरकार ने जारी किया आदेश 

Patna DM

भोजन के दैरान पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने छात्राओं से बातचीत भी की. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

मिड डे मील का मेन्‍यू
कन्‍य मध्‍य विद्यालय में गुरुवार को मिश्रित दाल, चावल और सलाद का मेन्यू था. स्‍कूल में इसके मुताबिक भोजन की व्‍यवस्‍था की गई थी. भोजन करने के बाद जिलाधिकारी ने भोजन की क्वालिटी की जमकर तारीफ की और स्‍कूल को इस मामले में 100 में 100 नम्बर दिया. उन्‍होंने कहा कि वह बिना बताए यहां पहुंचे थे और बिल्कुल घर जैसा खाना लगा. वहीं, डीईओ ने भी कहा कि अब ऐसे ही औचक निरीक्षण किया जाएगा, ताकि खाने की क्वालिटी और बेहतर हो सके. उन्‍होंने कहा कि इससे बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ेगी.

छात्राएं बोली- यकीन ही नहीं हो रहा था
जिलाधिकारी डॉक्‍टर चंद्रशेखर को साथ में खाना खाते देख स्कूल की छात्राएं भी गौरवान्वित महसूस कर रही थीं. छात्राओं ने बताया कि उन्‍हें यकीन नहीं हो रहा कि वे कलेक्टर साहब के साथ खाना खा रही हैं. डीएम ने स्कूल की रसोईया से भी मुलाकात की और खाने की तारीफ की. रसोईया गीता और रेणु देवी ने संकल्प भी लिया कि वे रोज ऐसा ही खाना खिलाएंगी और क्वालिटी से समझौता नहीं करेंगी. मिड डे मील को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद शिक्षा विभाग ने नई पहल शुरू की है. सभी जिलों को आदेश दिया है कि स्कूल के एचएम से लेकर शिक्षा समिति के सदस्य और जिलाधिकारी तक स्कूलों में बच्चों के साथ पंक्ति में बैठकर खाना खाएंगे, ताकि मिड डे मील की गुणवत्ता बढ़ सके.

Tags: Mid Day Meal, Patna News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर