लाइव टीवी

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से, कई विधेयक हो सकते हैं पास

News18 Bihar
Updated: November 22, 2019, 7:31 AM IST
बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से, कई विधेयक हो सकते हैं पास
22 से शुरू होकर 28 नवंबर को बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र समाप्त होगा.

सोमवार और मंगलवार को राजकीय विधेयक एवं राजकीय कार्य होंगे. बुधवार को वित्तीय वर्ष 2019-20 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर चर्चा और मतदान के साथ उससे संबंधी विनियोग विधेयक (Appropriation Bill) पारित होगा.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र (Winter session of Bihar Legislature) आज से शुरू हो रहा है. 22 नवंबर से 28 नवंबर तक चलने वाले इस सत्र में पांच बैठकें निर्धारित की गई हैं. पटना में जलजमाव (Water logging) की भयावह होने के बाद यह पहला सत्र है, ऐसे में विपक्ष इसे बड़ा मुद्दा बनाने की तैयारी में हैं. इसके साथ ही बिहार में दिन ब दिन बिगड़ रही कानून-व्यवस्था (Law and Order) के मुद्दे पर भी विपक्ष सरकार को घेरेगा.

आज से सत्र का आगाज
सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में राज्यपाल द्वारा जारी अध्यादेशों की प्रमाणिक प्रतियां सदन पटल पर रखी जाएंगी. इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2019-20 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी (Second supplementary expense statement) प्रस्तुत की जाएगी. शोक प्रकट करने के बाद सदन की  कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित हो जाएगी.
गुरुवार को होगा सत्र का समापन


सोमवार और मंगलवार को राजकीय  विधेयक एवं राजकीय कार्य होंगे. बुधवार को वित्तीय वर्ष 2019-20 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर चर्चा और मतदान के साथ उससे संबंधी विनियोग विधेयक (Appropriation Bill) पारित होगा. गुरुवार को गैर सरकारी सदस्यों के कार्य लिये जाएंगे.

 

सदन चलाने के लिए सहयोग की अपील

Loading...

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और विधान परिषद के सभापति प्रो हारुण रशीद ने सभी दलों से शीतकालीन सत्र के दौरान सहयोग की अपील की है. बुधवार को विभिन्न दलों के नेताओं के साथ अलग-अलग हुई बैठकों में ये अपील की गई.


तेजस्वी यादव भी रहेंगे मौजूद

नेता प्रतिपक्ष के शीतकालीन सत्र में हिस्सा नहीं लेने या लेने की कयासबाजियों के बीच गुरुवार को वे पटना पहुंच गए. बताया जा रहा है कि वे शीतकालीन सत्र के दौरान उपस्थित रहेंगे. वे झारखंड में आरजेडी की ओर से प्रचार की कमान संभाल रहे हैं इसलिए ये नहीं कहा जा सकता है कि वे पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही में कितने दिन हिस्सा लेंगे.




अनंत सिंह भी कार्यवाही में होंगे शामिल
पटना स्थित एमपी-एमएलए कोर्ट ने मोकामा से निर्दलीय बाहुबली विधायक अनंत सिंह को बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र में शामिल होने की अनुमति दी है इसलिए वह भी कार्यवाही में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 3:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...