श्रमिक स्पेशल ट्रेन में गूंज उठी किलकारी, महिला यात्री ने बच्ची को दिया जन्म
Patna News in Hindi

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में गूंज उठी किलकारी, महिला यात्री ने बच्ची को दिया जन्म
फिलहाल बच्ची और उसकी मां पूरी तरह सुरक्षित हैं.

बिहार के किउल-गया रेलखंड पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन में यात्रा कर रही एक महिला को अचानक प्रसव पीड़ा हुई. इसकी जानकारी मिलने के बाद इस महिला को तत्काल रेलवे ने अस्पताल में भर्ती कराया.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. पूर्व मध्य रेलवे द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेन के प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन और पानी तो उपलब्ध कराए ही जा रहे हैं, साथ ही यात्रा के दौरान अथवा स्टेशनों पर चिकित्सा संबंधी सभी जरूरतों को भी पूरा किया जा रहा है. इसी क्रम में जब 04610 श्रमिक स्पेशल किउल-गया रेलखंड के मध्य स्थित सिरारी रेलवे स्टेशन पहुंची तो इस ट्रेन के एस-7 कोच में सफर कर रही एक महिला के प्रसव पीड़ा की सूचना प्राप्त हुई. सूचना मिलते ही रेल प्रशासन द्वारा तत्काल कदम उठाया गया. महिला को चिकित्सा मदद दिलाते हुए उसे शेखपुरा जिला प्रशासन की मदद से सदर अस्पताल में भर्ती करवाया गया. इस महिला ने एक सुंदर बच्ची को जन्म दिया तथा जच्चा-बच्चा दोनों पूरी तरह स्वस्थ हैं.

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में मिल रही शिकायतों के बाद रेल महकमा हुआ एक्टिव
भारतीय रेल द्वारा देश के विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, छात्रों और पर्यटकों को उनके गंतत्वय तक पहुंचाने के लिए 1 मई से लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. इस क्रम में भारतीय रेल द्वारा दिनांक अब तक 3543 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं जिनसे 48 लाख से अधिक श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचाया गया है. देश के विभिन्न भागों से चलकर जितनी भी श्रमिक स्पेशल पूर्व मध्य रेलवे  पहुंच रहीं हैं, उन सभी से यात्रा करने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन, पानी सहित अन्य सभी जरूरतें पूरी की जा सकें, इसके लिए पूर्व मध्य रेल निरंतर प्रयासरत है.

पूर्व मध्य रेलवे ने पटना, मुजफ्फरपुर, दीन दयाल उपाध्याय, धनबाद, समस्तीपुर सहित 2 दर्जन से अधिक स्टेशनों पर फुड प्वाइंट बनाए गए हैं जहां श्रमिक एक्सप्रेस के यात्रियों को भोजन, पानी आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं. पूर्व मध्य रेल के सिगनल एवं दूरसंचार विभाग द्वारा दानापुर में बुधवार को एक दिन में उधना-अररिया श्रमिक स्पेशल के यात्रियों तथा स्टेशन परिसर में मौजूद अन्य यात्रियों के मध्य 2 हजार फुड पैकेट का वितरण किया गया. इसी तरह गुरूवार को दानापुर में प्रवासी श्रमिकों के मध्य 4 हजार फुड पैकेट एवं पानी के बोतल वितरित किए गए. इसी तरह समस्तीपुर मंडल के सीतामढ़ी स्टेशन पर 1200 एवं बरौनी स्टेशन पर 06241 श्रमिक स्पेशल के प्रवासी श्रमिक बंधुओं को भोजन और पानी दिया गया.



वहीं, कोविड-19 से बचाव संबंधी जारी निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जा रहा है.  श्रमिक स्पेशल पहुंचने अथवा गुजरने वाले सभी स्टेशनों पर ट्रेन के आगमन के पहले और प्रस्थान के बाद पूरे स्टेशन परिसर, प्लेटफॉर्म को सैनिटाइज किया जा रहा है.



ये भी पढ़ें- COVID-19: बिहार मूल के NRI ने बनाया दुनिया का सबसे सस्ता पोर्टेबल वेंटिलेटर

Bihar Live News Update: बिहार कैबिनेट की बैठक में 13 एजेंडों पर लगी मुहर
First published: May 29, 2020, 12:15 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading