Home /News /bihar /

world record for flag hoisting made in arrah by beating pakistani record nodaa

पाकिस्तानी रिकॉर्ड ध्वस्त कर बिहार की धरती पर बना झंडा फहराने का विश्व कीर्तिमान

बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती के मौके पर आरा के जगदीशपुर में तिरंगा फहराने का विश्व रिकॉर्ड बना.

बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती के मौके पर आरा के जगदीशपुर में तिरंगा फहराने का विश्व रिकॉर्ड बना.

Guinness Book of World Records: गिनीज बुक के नेशनल हेड स्वप्निल ने बताया कि 57 हजार के लगभग एकसाथ झंडा फहराने का रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान के नाम था. यहां पर कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को एक रिस्ट बैंड दिया जा रहा था, जिस पर एकबार कोड लगा हुआ है. मुख्य गेट से घुसने के साथ ही बारकोड की रीडिंग की जाती है. झंडा फहराने के बाद यह आंकड़ा 78025 तक पहुंचा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. आज बिहार की धरती ने एकबार फिर इतिहास रच दिया है. आरा के जगदीशपुर में बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती के मौके पर आयोजित विजयोत्सव के दौरान एकसाथ झंडा फहरा कर नया रिकॉर्ड बनाया गया. इससे पहले एकसाथ 50 हजार झंडा फहराने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, बिहार में इस रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए एकसाथ 78 हजार से ज्यादा लोगों ने तिरंगा लहराया. यह नया विश्व रिकॉर्ड बना है. आरा के जगदीशपुर में हुए कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह ने सबसे पहले पहुंचते हुए राष्ट्रध्वज फहराया. अमित शाह के राष्ट्रध्वज फहराने के साथ ही वहां मौजूद तमाम लोग हाथ में झंडा लेकर खड़े हुए और अगले 5 मिनट तक हाथों में झंडा लहराते रहे.

जगदीशपुर में आज शनिवार को हुए बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव के मौके पर बनने वाले वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए सुबह से ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम मॉनिटरिंग करती रही. गिनीज बुक के नेशनल हेड स्वप्निल ने बताया कि 57 हजार के लगभग एकसाथ झंडा फहराने का रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान के नाम था. यहां पर जो तैयारी की गई है उसके अनुसार कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को एक रिस्ट बैंड दिया जा रहा था, जिस पर एकबार कोड लगा हुआ है. मुख्य गेट से घुसने के साथ ही बारकोड की रीडिंग की जाती है, जिसकी गणना सामने लगे एचडी एलईडी स्क्रीन पर दिखाई पड़ती रहती थी. झंडा फहराने के बाद यह आंकड़ा 78025 तक पहुंचा.

लोगों में दिखा देशभक्ति का जुनून

बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव के मौके पर जगदीशपुर में हुए कार्यक्रम के दौरान तमाम लोग एकसाथ हाथों में झंडा लिए देशभक्ति के भाव में डूबे नजर आए. बच्चे, नौजवान, वृद्ध से लेकर पूर्व सैनिक भी हाथों में झंडा लिए खड़े दिखाई पड़े. सैकड़ों की संख्या में जुटे पूर्व सैनिकों ने कहा कि सीमा पर पर जंग लड़ना हो या फिर हाथों में झंडा लेकर पाकिस्तान को हराना हो, हर जगह सैनिक मजबूती से खड़ा रहता है और यही कारण है कि आज सभी पूर्व सैनिक खड़े होकर नया रिकॉर्ड बना रहे हैं.

Tags: Amit shah, Arrah, Bihar News, Guinness Book of World Record

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर