होम /न्यूज /बिहार /बिहार: जरूरतमंदों को ब्लड डोनेट करने को तैयार रहती है 500 युवाओं की टोली, 5000 की बचा चुके जान

बिहार: जरूरतमंदों को ब्लड डोनेट करने को तैयार रहती है 500 युवाओं की टोली, 5000 की बचा चुके जान

यह सभी जरूरतमंद को मुफ्त में  रक्त देते हैं (news18hindi)

यह सभी जरूरतमंद को मुफ्त में रक्त देते हैं (news18hindi)

Bihar News: रक्तदान कर किसी जरूरतमंद की जिंदगी को बचाया जा सकता है. शहर के ऐसे ही कुछ डोनर हैं, जो जरूरतमंदों की मदद के ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अब ब्लड की कमी के कारण नहीं होगी मरीज की मौत.
युवाओं की टीम में 500 अधिक एक्टिव लोग शामिल हैं.
अब तक टीम ने 5 हजार से ज्यादा लोगों की बचाई जान.

पटना. महज जीना ही जिंदगी नहीं होती, इंसानियत ही इंसान को हमेशा जिंदा रखती है. इंसान अगर कोई बात को ठान ले तो हर कार्य आसान सा दिखता है. ऐसा ही कुछ करके दिखाया है फुलवारीशरीफ में युवाओं की एक टीम ने; जो मुफ्त में रक्तदान कर दूसरे की जिंदगी बचाने के लिए हर समय तैयार रहते हैं. युवाओं का एक ऐसा समूह है जो रक्तदान कर दूसरे की जिंदगी को बचाने के लिए हर पल तत्पर रहते हैं.

कॉलेज में पढ़ने वाले यह छात्र छात्राएं देखने में साधारण से एक युवा है, लेकिन इनका काम बहुत बड़ा है. इनलोगों की टीम ने अब तक तकरीबन 5 हजार लोगों को नि:स्वार्थ रक्तदान कर उनकी जिंदगी बचा चुके हैं. पढ़ाई के ही दौरान 8 से 10 दोस्तों ने मिलकर उनलोगों के लिए रक्त दान कराना शुरू किए जो इलाज के लिए दूसरे राज्य या बिहार के अलग-अलग जिलों से पटना आते थे और ब्लड की जरूरत पड़ने पर परेशान होते थे. ऐसे लोगों के सेवा के लिए इन लोगों ने 6 लोगों की टीम बनाई और फिर 2017 में UNITED BLOOD BANK SOCIETY बनाया.

वैशाली में फिर जहरीली शराबकांड! प्राइवेट स्कूल के प्रिंसिपल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, एक बीमार

वर्ष 2017 से अब तक इन लोगों की टीम ने 5 हजार से ज्यादा लोगों को ब्लड देकर उनकी जिन्दगी बचा चुके हैं. इन 10 लोग ने एक समूह को शुरू किया था और आज इनके पास 6 टीमों में 500 एक्टिव लोग हो चुके हैं, जो पूरे तरह से निःशुल्क सेवा दे रहे हैं. आज पटना के सरकारी हो या बड़े छोटे निजी अस्पताल, इनके टीम के लोग सभी अस्पतालों में ब्लड डोनेट करते हैं और जरूरतमंदों को मदद करते हैं. जब भी किसी को ब्लड की जरूरत हुई और इन्हें पता चला तो तो इनकी टीम उन जरूरतमंद परिवारों के पास पहुंच जाती है.

जरूरतमंदों की हर संभव मदद करती है यह टीम
अगर किसी इंसान को ब्लड की जरूरत पड़ी और इनके टीम मेंबर को जानकारी हुई कि सही में इस इंसान को जरूरत है इनका कोई सहयोग करने वाला नहीं तो टीम के एक्टिव मेंबर अपने लेटर पैड पर अनुशंसा कर देते हैं. अस्पताल वाले इनके अनुसंशा पर बेगर डोनर को ब्लड दे देते हैं, यह बहुत ही बड़ी बात है. पूछे जाने पर युवाओं की टोली ने बताया कि हमलोगों के द्वारा एक टीम बनाकर अस्पताल में ब्लड डोनेट किया जाता है, और जरूरतमंदों को मुफ्त में ब्लड उपलब्ध कराया जाता है. ऐसे वक्त में जब किसी मरीज को खून की जरूरत पड़ने पर जब करीबी भी अपना हाथ पीछे खींच लेते हैं. ऐसे मुश्किल समय में हम लोग काम आते हैं और उन लोगों की मदद करते हैं.

बेहतर इंसान वही है जो जरूरतमंदों की मदद करे
युवाओं का कहना है कि जिंदगी और मौत देने वाला ऊपर वाला होता है. हमलोग तो मदद करने का एक जरिया हैं. बेहतर इंसान वही है जो जरूरतमंदों की मदद करे. वहीं, मोहम्मद नईमउद्दीन ने बताया कि मेरी भतीजी की ब्लड के कारण मौत हो गई थी, इसी को देखते हुए हम इस टीम के साथ जुड़े उस वक्त से हम लोग जरूरतमंदों को ब्लड देते आ रहे हैं. मोहम्मद नईम ने आगे कहा कि अगर मेरे एक बूंद खून से किसी की जिंदगी बच जाती है तो मैं बेशक इस कार्य में आगे रहता हूं. साथ ही उन्होंने बताया कि मेरा धर्म कभी भी मेरे इस कार्य में नहीं आया. उन्होंने कहा जरूरतमंद को जान दिखती हैं धर्म या जाति नहीं दिखती.

वहीं, जब इन युवाओं की टोली के द्वारा अस्पताल में ब्लड डोनेट करने की बात को अस्पताल में बने ब्लड बैंक के अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने इनके द्वारा किए गए कार्य की सराहना की. कर्मियों ने बताया कि अगर एक बूंद खून से किसी इंसान की जिंदगी बच सकती है तो आज के दिन इससे बड़ा कोई कार्य हो ही नहीं सकता.

Tags: Bihar News, Blood bank, Blood Donation, PATNA NEWS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें