Bihar Election 2020: बिहार चुनाव में आज पीएम मोदी की एंट्री, अपनी रैलियों से साधेंगे ये सियासी गणित

शुक्रवार को बिहार में पीएम मोदी तीन रैलियों को संबोधित करेंगे.
शुक्रवार को बिहार में पीएम मोदी तीन रैलियों को संबोधित करेंगे.

सासाराम, गया और भागलपुर की बीजेपी रैलियों से ठीक पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा-कल बिहार के अपने भाइयों और बहनों के बीच रहने का अवसर मिलेगा...उनसे गठबंधन के लिए आशीर्वाद मांगूंगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 7:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव-2020 (Bihar Assembly Election) के हवा का रुख एनडीए की तरफ मोड़ने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को अपनी पहली रैली संबोधित करेंगे. सासाराम के सुआरा डिहरी मैदान, भागलपुर के हवाई अड्डा मैदान और गया के गांधी मैदान में वो बिहार की जनता को रिझाने की कोशिश करेंगे. इन तीनों मैदानों में कुल मिलाकर 90 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है. यानी इतने लोग उन्हें रैली में खुद पहुंचकर सुनेंगे. शेष लोग वर्चुअली जुड़ेंगे. खास बात ये है कि तीनों क्षेत्र में बीजेपी की पकड़ काफी कमजोर है.

पीएम मोदी ने रैली से ठीक पहले ट्वीट करके कहा है कि “बिहार के अपने भाइयों और बहनों के बीच रहने का अवसर मिलेगा. सासाराम, गया और भागलपुर में रैलियों को संबोधित करूंगा. इस दौरान एनडीए के विकास के एजेंडे को जनता-जनार्दन के सामने रखूंगा और उनसे अपने गठबंधन के लिए आशीर्वाद मांगूंगा.”

फिलहाल आईए समझते हैं कि जिन तीन जिलों में पीएम की रैली होगी उनका सियासी गणित क्या है? चुनाव आयोग के आंकड़ों को देखें तो इनमें आरजेडी और जेडीयू की पकड़ सबसे मजबूत है. बीजेपी और कांग्रेस बराबरी पर हैं.



 pm narendra modi, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, pm rallies in bihar, बिहार में प्रधानमंत्री की रैलियां, sasaram, सासाराम, gaya, गया, bhagalpur, भागलपुर, bihar assembly election 2020, बिहार विधानसभा चुनाव, bihar vidhan sabha chunav, bjp, congress, jdu, rjd, बीजेपी, कांग्रेस, जेडीयू, आरजेडी
तो ये है बिहार की मौजूदा स्थिति

इसे भी पढ़ें: बिहार में 20 बार मुख्यमंत्री बनाने वाली कांग्रेस का कैसे हुआ पतन?

ऐसे में पीएम की रैली बीजेपी (BJP) को बड़ा फायदा पहुंचा सकती है. इन तीन जिलों में कुल 24 विधानसभा सीटें हैं. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में इनमें से 9 पर आरजेडी और इतनी ही सीटों पर जेडीयू (JDU) ने जीत दर्ज की थी. सासाराम रोहतास जिले में आता है और यहां की देहरी विधानसभा सीट पर 2019 में हुए उप चुनाव में बीजेपी ने आरजेडी (RJD) को हरा दिया था. इस तरह यह कह सकते हैं जिन क्षेत्रों में पीएम मोदी की रैली होगी उनकी कुल 24 सीटों में से महज 3 पर ही बीजेपी का कब्जा है.

कांग्रेस (Congress) के पास भी 3 सीट है. एक सीट पर हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा का विधायक था. ऐसे में बीजेपी नेताओं को उम्मीद है कि पीएम की रैली के बाद इस क्षेत्र में बीजेपी को पहले से अधिक लाभ मिलेगा.

किस जिले में कौन सी सीट पर किसका कब्जा (2015):

सासाराम (रोहतास जिला): सासाराम विधानसभा में आरजेडी, नोखा में आरजेडी, कारघर में जेडीयू, काराकाट में आरजेडी, दिनारा में जेडीयू, देहरी में आरजेडी हालांकि 2019 के उप चुनाव में बीजेपी जीती, चेनारी में जेडीयू.

इसे भी पढ़ें: बिहार की सत्ता में 'ड्राइवर' बनेगी बीजेपी या फिर JDU की 'स्टेपनी' ही रहेगी?

भागलपुर जिला: भागलपुर में कांग्रेस, बीहपुर में आरजेडी, गोपालपुर जेडीयू, कहलगांव में कांग्रेस, नाथनगर में जेडीयू, 2019 के उप चुनाव में भी जेडीयू, पीरपैंती में आरजेडी, सुल्तानगंज में जेडीयू.

गया जिला: अतरी में आरजेडी, बाराचट्टी में आरजेडी, बेलागंज में आरजेडी, बोधगया में आरजेडी, गया टाउन में बीजेपी, गुरुआ में बीजेपी, इमामगंज में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, शेरघाटी में जेडीयू, टेकरी में जेडीयू व वजीरगंज में कांग्रेस.

 pm narendra modi, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, pm rallies in bihar, बिहार में प्रधानमंत्री की रैलियां, sasaram, सासाराम, gaya, गया, bhagalpur, भागलपुर, bihar assembly election 2020, बिहार विधानसभा चुनाव, bihar vidhan sabha chunav, bjp, congress, jdu, rjd, बीजेपी, कांग्रेस, जेडीयू, आरजेडी
पीएम मोदी की रैलियों से बीजेपी को फायदा होने की उम्मीद है.


बिहार और कहां-कहां होंगी पीएम की रैलियां

शुक्रवार को तीन रैलियां करने के बाद पीएम मोदी 28 अक्टूबर को दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जबकि 1 नवंबर को छपरा, पूर्वी चंपारण और समस्तीपुर, 3 नवंबर को पश्चिमी चंपारण, सहरसा और फारबिसगंज में रैली करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज