धमदाहा से JDU की लेसी सिंह जीतीं, यहां CM नीतीश कुमार ने कहा था- अंत भला तो सब भला

धमदाहा सीट जेडीयू के खाते में चली गई है.
धमदाहा सीट जेडीयू के खाते में चली गई है.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में पूर्णिया के धमदाहा से लेसी सिंह चुनाव जीत गई हैं. खास बात है कि यहीं पर सीएम नीतीश कुमार ने लेसी सिंह के पक्ष में प्रचार करते हुए आखिरी चुनाव होने की घोषणा की थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि अंत भला तो सब भला.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 10, 2020, 10:23 PM IST
  • Share this:
पूर्णिया. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में पूर्णिया के धमदाहा से लेसी सिंह चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने आरजेडी के दिलीप कुमार यादव को 33594 मतों के अंतर से हराया. खास बात है कि यहीं पर सीएम नीतीश कुमार ने लेसी सिंह के पक्ष में प्रचार करते हुए आखिरी चुनाव होने की घोषणा की थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि अंत भला तो सब भला.

पूर्णिया जिले की धमदाहा विधानसभा सीट जातिगत समीकरण के मामले में खास है. सोशल इंजीनियरिंग का इस सीट पर खासा प्रभाव माना जाता है. धमदाहा विधानसभा का कुल क्षेत्र मुस्लिम और यादव बहुल्य है. इसलिए इसे M-Y फैक्टर वाली सीट कहा जाता है. यानी कि मुस्लिम (Muslim) और यादव (Yadav) जिसके पक्ष में होंगे उसकी जीत पक्की मानी जाती है.

धमदहा विधानसभा क्षेत्र में वैसे तो प्रतिनिधित्व कांग्रेस और राजद ने लंबे समय किया. यहां लालू यादव की पार्टी राजद ने कांग्रेस के सहयोगी गठबंधन दल के रूप में ही काम किया, लेकिन पिछले चुनाव में जेडीयू ने यहां के वोटर्स को लुभाया. फिलहाल इस सीट पर सत्तादल जेडीयू का कब्जा है. यहां जेडीयू प्रत्याशी लेसी सिंह को 76027 वोटों के साथ जीत मिली. दूसरे नंबर पर बीएलएसपी के शिव शंकर ठाकुर रहे.



एकसाथ चुनाव लड़ने पर मिली थी कामयाबी
पूर्णिया जिले के चर्चित विधानसभा क्षेत्र धमदाहा में कांग्रेस वापसी की तैयारी जोर शोर से कर रही है. जेडीयू सीटिंग विधायक लेशी सिंह से धमदाहा सीट छीनने की कवायद विपक्षी दल करेंगे. 2015 के विधानसभा चुनाव में धमदाहा की सीट से जदयू लेशी सिंह ने जीत हासिल की थी. इस बार का चुनाव जेडीयू ने राजद व कांग्रेस के गठबंधन में लड़ा था. लेकिन जदयू ने बाद में बीजेपी एनडीए गठबंधन से हाथ मिला लिया.

समझें वोटर्स का समीकरण
धमदाहा विधानसभा क्षेत्र में यादव 20, मुस्लिम 15, कोइरी 4, कुर्मी 2, बनिया 2, तेली 4, मल्लाह 5, कहार 2 प्रतिशत वोटर्स हैं. इसके अलावा सवर्ण वर्ग में ब्राह्मण 10, राजपूत 8, भूमिहार 6 प्रतिशत वोटर्स हैं. अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग में अदिवासी संथाल 9, मुसहर 6, दुसाध 3, चमार 2 प्रतिशत वोटर्स हैं. यहां कुल मतदाता 312172 हैं. इसमें महिला 147572 व पुरुष 157379 मतदाता हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज