बिहार में भी कैश की भारी किल्लत, ATM के बाहर लगी लंबी लाइन

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर बताया कि सरकार ने देश में करंसी के हालात की समीक्षा की है और आने वाले तीन दिनों में ठीक हो जाएगा.

KUMAR PRAVIN | News18 Bihar
Updated: April 17, 2018, 2:51 PM IST
बिहार में भी कैश की भारी किल्लत, ATM के बाहर लगी लंबी लाइन
बिहार में कैश की किल्लत
KUMAR PRAVIN | News18 Bihar
Updated: April 17, 2018, 2:51 PM IST
बिहार में भी लोगों को कैश की कमी से भारी परेशानियों का समाना करना पड़ रहा है. पटना समेत बिहार के तामम जिलों में एटीएम कैशलेस हो गए हैं.जिस एटीएम में कैश है वहां लोगों की लंबी लाइन देखने को मिल रही है.

पूर्णिया में अधिकांश बैंको के एटीएम में पैसे नहीं हैं. ग्राहक पैसे के लिये दिनभर एटीएम का चक्कर काट रहे हैं. कहीं पैसे हैं भी तो वहां ग्राहकों की लंबी कतार लगी है. जरुरतमंद ग्राहक जब भी पैसे निकालने एटीएम जाते हैं वहां कैश नहीं होने का मैसेज मिलता है. कैश के अभाव में उनकी जरुरतें पूरी नहीं हो पा रही है.

ग्राहक शशि रंजन का कहना है कि स्कूल में फीस जमा करने के लिये उन्हें रुपये की जरुरत थी, अबतक कई एटीएम का चक्कर काट चुके हैं लेकिन कहीं भी कैश नहीं है. वहीं एक दो एटीएम में कैश हैं तो भी तो वहां लोगों की लंबी कतार लगी है. प्रिंस कुमार की भी यही परेशानी है. प्रिंस की माने तो वह पिछले तीन दिनों से एटीएम जा रहे हैं लेकिन उन्हें रुपये नहीं मिल रहे हैं. हालांकि शहर के एसबीआई के मुख्य शाखा स्थित एटीएम में पैसे मिल रहे हैं लेकिन वहां लोगों की काफी भीड़ है.

स्टेट बैंक मुख्य शाखा के मुख्य प्रबंधक प्रभात कुमार की माने तो बैंको के पास बड़े नोटों का अभाव हो गया है. ग्राहक बड़े नोट ले तो रहे हैं लेकिन वापस बैंक में नहीं आ रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले एक माह से आरबीआई द्वारा मांग के अनुसार बडे नोटों की सप्लाई नहीं की जा रही है. ऐसे में आनेवाले दिनों में ये समस्या और भी बढ सकती है. उन्होंने कहा कि एसबीआई प्रयास कर रही है कि लोगों को कम से परेशानी हो.

उधर, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुछ राज्यों में पैदा हुई कैश की किल्लत का कारण वहां अचानक कैश की मांग बढ़ना बताया है. उन्होंने कहा कि देश में जरूरत से ज्यादा नोट सर्कुलेशन में हैं और बैंकों में भी पर्याप्त नोट उपलब्ध हैं. वित्त मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि सरकार ने देश में करंसी के हालात की समीक्षा की है और आने वाले तीन दिनों में ठीक हो जाएगा.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर