संभलकर रहिये! बिहार में गहराता जा रहा चक्रवाती तूफान 'यास' का असर, इन जिलों में भारी बारिश के आसार, देखें नाम

बिहार में भी  यास चक्रवात का असर. तस्वीर पटना की.

बिहार में भी यास चक्रवात का असर. तस्वीर पटना की.

Cyclone Yaas Alert: 28 से 30 मई तक कई जिलों में बारिश होगी और बादल छाए रहेंगे. 27, 28 और 29 मई तक दक्षिण बिहार के जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

  • Share this:

पटना. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में काफी नुकसान करने के बाद चक्रवाती तूफान ‘यास’ बुधवार की रात झारखंड की सीमा में पहुंच गया है. 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवा बह रही है और और कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. गुरुवार को झारखंड के कोल्हान इलाके में 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से से तेज हवाएं चलने की आशंका है. इसके साथ ही यास तूफान का बिहार में असर देखा जा रहा है. इसका असर गुरुवार शाम तक पटना पहुंच जाएगा. पटना सहित राज्य के 22 जिलो में भारी बारिश के आसार हैं जो कि अगले दो दिनों तक जारी रह सकता है. इसको लेकर पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है.

बता दें कि यास तूफान के कारण गुरुवार से राजधानी पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, बेगूसराय, खगड़ि‍या, मधुबनी समेत कई अन्‍य जिलों में मध्‍यम से लेकर भारी बारिश हो रही है. राज्य सरकार ने आपदा प्रबंधन विभाग के साथ ही सभी जिलों के अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है. आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सभी जिलों पर नजर रखी जा रही है. जल संसाधन विभाग की इस आपदा से निपटने के लिए तैयारी कर चुका है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, वर्तमान में बिहार में चक्रवाती हवा 24-26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. अगले 24 घंटे के दौरान पटना, गया, औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, पूर्णिया, किशनगंज आदि कई जिलों में भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन व वज्रपात का पूर्वानुमान है. चक्रवाती तूफान को देखते हुए कई जिलों के लिए दो से तीन दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

पटना एवं इसके आसपास के इलाकों में पटना में हल्की एवं मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है और आगे तेज बारिश व मेघ गर्जन हो सकता है. 28 से 30 मई तक कई जिलों में बारिश होगी और बादल छाए रहेंगे. 27, 28 और 29 मई तक दक्षिण बिहार के जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इस बीच चक्रवाती तूफान के कारण डेढ़ दर्जन जिलों में बारिश हो रही है. बुधवार को बेगूसराय जिले में सर्वाधिक 54.4  मिलीमीटर और पटना जिले में सबसे कम 1.9 मिलीमीटर बारिश हुई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज