जब दफ्तर जाने से पहले खेतों में फसल काटने पहुंचे 'डीएम साहब'

डीएम ने कटनी के लिए जैविक पद्धति से उगाई गई सरसों की तैयार फसल का चुनाव किया जिसे मरंगा में प्रगतिशील किसान संजय बनर्जी ने तैयार किया था. बिना खाद व कीटनाशक के तैयार सरसों और गेहूँ की फसल को देखकर डीएम ने काफी खुशी जताई

Rajendra Pathak | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 13, 2018, 3:37 PM IST
जब दफ्तर जाने से पहले खेतों में फसल काटने पहुंचे 'डीएम साहब'
फसल काटते पूर्णिया के डीएम
Rajendra Pathak | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 13, 2018, 3:37 PM IST
आम तौर पर डीएम यानि किसी जिले के सबसे बड़े अधिकारियों को हम और आप कलम या कम्प्यूटर चलाते देखते हैं लेकिन कोई डीएम दफ्तर जाने से पहले खेती करने लगता है तो चौंकना लाजमी होता है.

ऐसी ही तस्वीर दिखी पूर्णिया में जहां जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने अपने हाथों से फसल की कटाई की. पूरे सीमांचल सहित पूर्णिया जिले में रब्बी की फसलें लगभग तैयार हो चुकी हैं और कुछ अगात किस्म की आफसलें खेतों में कटने को तैयार हैं, साथ ही किसान अपने खेतों में खड़ी फसलों की कटनी की तैयारी पूरी कर चुके हैं.

भारतीय कृषि कैलेंडर में चैत्र माह को रबी फसलों को कटाई का महीना भी माना गया है. रब्बी फसलों की कटनी के इस रिवाज को आज अपने हाथों से शुरूआत की पूर्णिया के जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने. मौका था पूर्णिया में जैविक खेती की सफलता पर ईटीवी/न्यूज 18 की पहल और दिखाए खबर के असर का और यह असर आज और सकारात्मक रहा.

पूर्णिया के डीएम


डीएम प्रदीप झा ने आज खुद हंसुआ चलाकर जिले में रब्बी फसलों की कटनी की शुरुआत की. वे सुबह आफिस जाने से पहले प्रगतिशील किसान के खेत में पहुंचे और जैविक विधि से तैयार तेलहनी की प्रमुख फसल सरसों की कटाई की.

डीएम ने कटनी के लिए जैविक पद्धति से उगाई गई सरसों की तैयार फसल का चुनाव किया जिसे मरंगा में प्रगतिशील किसान संजय बनर्जी ने तैयार किया था. बिना खाद व कीटनाशक के तैयार सरसों और गेहूँ की फसल को देखकर डीएम ने काफी खुशी जताई और तिलहन की प्रमुख फसल सरसों की साथ गए ग्रामीणों और सामाजिक कार्यकर्ता के साथ हसुंए से कटनी की.

इस मौके पर उन्होंने अपनी खेती और ग्रामीण पृष्ठभूमि के अनुभव भी सुनाए. डीएम ने बताया कि इस वर्ष जिले में रबी की फसल अच्छी हुई है और रबी फसल की उपज भी रिकॉर्ड तोड़ होने की संभावना है.
Loading...

डीएम के साथ रबी फसलों की कटाई में साथ-साथ शुरुआत करने वालों में प्रगतिशील किसान संजय बनर्जी, मजदूर नेता ललन सिंह, किसान मलय भट्टाचार्य,पप्पू यादव, सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर मिश्र, आशुतोष आर्यन, प्रेरणा प्रियदर्शी सहित कई ग्रामीण और महिला-पुरुष किसान-मजदूर शामिल रहे.
First published: March 13, 2018, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...