होम /न्यूज /बिहार /Shardiya Navratra: पूर्णिया में केदारनाथ मंदिर जैसा दिखेगा मां दुर्गा का पंडाल, जानिए 107 साल पुराना इतिहास

Shardiya Navratra: पूर्णिया में केदारनाथ मंदिर जैसा दिखेगा मां दुर्गा का पंडाल, जानिए 107 साल पुराना इतिहास

Purnia News: भट्टा दुर्गाबाड़ी के सचिव ने बताया कि महाअष्टमी में माता को महाभोग लगता है. इसमें विशेष तरह की खिचड़ी बनाई ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- विक्रम झा

पूर्णिया. पूर्णिया के सबसे पुराने मुहल्ले में से एक भट्ठा दुर्गा बाड़ी में इस बार अद्भुत नजारा दिखेगा. इसको लेकर तैयारियां जोरों पर है. बंगाल के कारीगर इस बार भट्ठा दुर्गाबाड़ी में बाबा केदानाथ मंदिर का पंडाल बना रहे हैं. यहां पर पिछले 107 सालों से पूजा होती आ रही है. कोरोना के कारण बीते दो साल से पूजा हो रही थी. मंदिर कमेटी के सचिव प्रदीप भट्टाचार्य ने बताया कि इस बार मां बनारसी साड़ी में दिखेंगी.

बंगाली पद्धति से होती है पूजा
पूर्णिया भट्ठा दुर्गाबाड़ी पूजा कमेटी के सदस्य गौतम कुमार ने बताया कि यह मंदिर 107 साल पुराना है. इस मंदिर में बंगाली पद्धति से पूजा अर्चना की जाती है. इस मंदिर में बली प्रथा जीव की नहीं बल्कि सब्जी व फल की दी जाती है. उन्होंने आगे बताया की इस मंदिर में जो भी आते हैं निश्चित ही मनोकामना पूरी होती है.

20 लाख रुपये आएगी लागत
पूजा कमेटी के सदस्यों ने कहा कि इस बार मंदिर परिसर में बाबा केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर पंडाल बनेगा. खास बाहर से आए कारीगरों के द्वारा इसको तैयार किया जा रहा है. जिसकी तकरीबन लागत 20 लाख रुपये के आस पास की आएगी. वहीं पंडाल बना रहे कारीगरों ने बताया कि तकरीबन 2000 बांस और 15 खास कारीगरों की मेहनत से ये पंडाल पूजा के 5वीं पूजा तिथि तक तैयार कर देंगे.

बाहर से आएंगे कलाकार
सचिव सुदीप भट्टाचार्य ने बताया कि 28, 29 और 30 सिंतबर को तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजन होगा. जिसमें कोलकाता के मशहूर कलाकारों के द्वारा प्रस्तुति की जाएगी. साथ ही स्थानीय बच्चों का भी कार्यक्रम होगा. जिसमें विभिन्न तरीके के कार्यक्रम होंगे.

महाअष्टमी को लगता है माता को महाभोग
भट्टा दुर्गाबाड़ी के सचिव ने बताया कि महाअष्टमी में माता को महाभोग लगता है. इसमें विशेष तरह की खिचड़ी बनाई जाती है. मंदिर प्रांगण में आने वाले सभी भक्तों को माता का विशेष भोग मिलता है.

इस बुक को ग्रहण करने के लिए पूर्णिया शहर के लोग भारी मात्रा में पहुंचते हैं.

Tags: Bihar News, Chaitra Navratri, Durga Puja festival, Kedarnath Temple, Navratri festival, Purnia news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें