लाइव टीवी

पूर्णिया में खुलेगा प्रदेश का पहला कैदी पेट्रोल पंप, कर्मचारी की भूमिका में होंगे ये लोग

KUMAR PRAVIN | News18 Bihar
Updated: November 12, 2019, 6:55 PM IST
पूर्णिया में खुलेगा प्रदेश का पहला कैदी पेट्रोल पंप, कर्मचारी की भूमिका में होंगे ये लोग
पेट्रोल पंप से होने वाली आमदनी कैदियों के कल्याण में होगी खर्च.

पूर्णिया सेंट्रल जेल (Purnia Central Jail) में सूबे का पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खुलेगा. मजेदार बात ये है कि जेल के कैदी (Prisoner) ही पेट्रोल पंप का संचालन करेंगे.

  • Share this:
पूर्णिया. बिहार की पूर्णिया सेंट्रल जेल (Purnia Central Jail) में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खुलेगा. जी हां, यह प्रदेश की पहली जेल होगी जहां इस प्रकार की अनोखी पहल की शुरुआत होगी. खास बात ये है कि जेल के कैदी (Prisoner) ही पेट्रोल पंप का संचालन करेंगे. जबकि इससे होने वाली आमदनी भी जेल के कैदियों के कल्याण में ही खर्च होगी. जेल अधीक्षक जितेन्द्र कुमार (Jitendra Kumar) के मुताबिक इस पेट्रोल पंप में नोजल मैन से लेकर मैनेजर तक का काम जेल के कैदी ही करेंगे.

इंडियन ऑयल कंपनी ने उठाया कदम
एनएच 31 से सटे पूर्णिया सेंट्रल जेल में जल्द ही इंडियन ऑयल कंपनी (Indian Oil Company) द्वारा पेट्रोल पंप खोला जाएगा. जेल अधीक्षक जितेन्द्र कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा एनएच से सटे केन्द्रीय कारागार में पेट्रोल पंप खोलने का प्रस्ताव मांगा गया था. इस प्रस्ताव को भेजने के बाद सबसे पहले उनका ही प्रस्ताव चयनित हुआ है. बिहार का सबसे पहला जेल का पेट्रोल पंप पूर्णिया सेंट्रल जेल में ही खुलना तय हुआ है. जबकि कुछ दिन पहले इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा सर्वे किया गया है. उम्मीद है छह माह में जेल कैम्पस में पेट्रोल पंप खुल जाएगा.

कैदी करेंगे काम

साथ ही जेल अधीक्षक ने कहा कि इस पेट्रोल पंप में नोजल मैन से लेकर मैंनेजर तक का काम जेल के कैदी ही करेंगे. फिलहाल जो कैदी 12 साल से अधिक की सजा भुगत चुके हैं और जिनका आचरण अच्छा है वैसे कैदियों को पेट्रोल पंप पर रखा जाएगा. इस पेट्रोल पंप से होने वाली आमदनी कैदी कल्याण कोष में जमा होगी और इस राशि से कैदियों के उत्थान पर खर्च किया जाएगा. कैदी कल्याण परिषद में जेल अधीक्षक इसके अध्यक्ष और जेल उपाधीक्षक उपाध्यक्ष होंगे. जेल अधीक्षक ने कहा कि लोगों को भी इस पेट्रोल पंप से शुद्ध और सही माप का पेट्रोल और डीजल मिलेगा. इसके लिए जेल कैंपस में ही एनएच से सटी जगह चिन्हित की गई है.

भाजपा ने कही ये बात
पूर्णिया सेंट्रल जेल में पेट्रोल पंप खुलने की सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सराहना की है. जबकि अधिवक्ता व भाजपा के जिला प्रवक्ता दिलीप कुमार दीपक ने कहा कि जेल में पेट्रोल पंप खुलने से कैदियों को मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी. अपराध की दुनिया से वह बाहर आ सकेंगे. साथ ही पेट्रोल पंप से होने वाली आय कैदियों पर ही खर्च होने से उन्हें और अधिक सुविधा मिलेगी.
Loading...

पेट्रोल पंप खोलने की ये है वजह
सरकार सूबे के सभी सेंट्रल जेल को आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिये वहां पेट्रोल पंप समेत अन्य फैक्ट्रियां खोल रही है, ताकि कैदियों को रोजगार के साथ आय भी हो. ऐसे में पूर्णिया केन्द्रीय कारागार में सूबे का पहला पेट्रोल पंप खुलना कैदियों से लेकर आम जनता के लिये भी फायदेमंद होगा.

ये भी पढ़ें
'ठाकुरबाड़ी' का डर बना पूरे गांव का प्‍याज से दूरी का कारण, 40 साल पहले हुआ था ऐसा

बेनामी संपत्ति मामले में बड़ी कार्रवाई, बोधगया में थाईलैंड के व्यवसायी की करोड़ों की जमीन जब्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्णिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 6:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...