• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Flood: बाढ़ के बाद अब कटाव का कहर, पूर्णिया की महानंदा नदी में समा रहे लोगों के आशियाने

Bihar Flood: बाढ़ के बाद अब कटाव का कहर, पूर्णिया की महानंदा नदी में समा रहे लोगों के आशियाने

पूर्णिया में एक गांव में कटाव का नजारा

पूर्णिया में एक गांव में कटाव का नजारा

Purnia News: बिहार के पू्र्णिया जिले में बाढ़ और कटाव की दोहरी मार झेल रहे लोगों को सरकारी मदद की दरकार है. जिले के बायसी अनुमंडल के कई गांवों में भीषण कटाव जारी है जिससे लोगों के घर नदी में समा रहे हैं.

  • Share this:

पूर्णिया. बिहार के पूर्णिया में बाढ़ का कहर (Flood In Bihar) लगातार जारी है. जिले के बायसी अनुमंडल में परमान , कनकई और महानंदा नदी (Mahananda River) में जलस्तर में उतार चढ़ाव के कारण इन दिनों भीषण कटाव हो रहा है. नदी के कटाव के कारण दर्जनों घर नदी में विलीन हो गये हैं. अमौर प्रखंड के खाता हाट से लेकर तियरपाड़ा, सादिकपुर , गेड़िया, पलसा, ताराबाड़ी, सुगबा महानंदपुर समेत कई गांवों में नदियों का भीषण कटाव हो रहा है. कई जगह लोग अपने ही बनाये कच्चे पक्के मकानों को हथौड़े से तोड़ रहे हैं तो कहीं लोग खुले आसमान के नीचे खाना बना रहे हैं.

छोटे- छोटे कुपोषित बच्चे अपनी मां की गोद में रो-बिलख रहे हैं. भूख से बिलखते इन बच्चों के लिये दूध और दो जून की भोजन तक की आफत आ गयी है. हालात ये है कि कई गांवों में जाने के लिये एकमात्र उपाय नाव ही है. जब एसडीआरएफ की बोट से इन गांवों में पहुंचा गया तो लोग आशा भरी निगाहें से देख रहे थे. तियरपाड़ा निवासी मो0 अख्तर, सलीम, सनोवर समेत दर्जनों ग्रामीणों ने कहा कि उनका घर से लेकर खेती की जमीन परमान नदी में कट गया है. नदी के कटाव के कारण वो लोग रात को भय से सो नहीं पाते हैं.

कब उनका आशियाना नदी के लहर में समा जायेगा हमेशा यह भय लगा रहता है. सरकार की ओर से उन्हें अब तक न तो मुआवजा मिला है न ही कटाव रोकने के लिये कोई ठोस उपाय किया गया है, हालांकि कई जगह कटाव निरोधक काम किया गया है लेकिन नदी के रौद्र रुप के सामने वह बौना साबित हो रहा है. लोगों के हालात का जायजा लेने पहुंचे अमौर के विधायक अख्तरुल ईमान ने कहा कि अमौर और बायसी में भीषण कटाव हो रहा है.

इस बाबत उसने एसडीओ, डीएम, आपदा मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक गुहार लगाई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. उन्होंने कहा कि यहां लोग कराह रहे हैं लेकिन यहां के कर्मचारी कटाव की सही सूचना तक विभाग को नहीं देते हैं. विधायक ने सरकार से मांग की है कि कटाव पीड़ितों को उचित मुआवजा मिलना चाहिये और जो लोग विस्थापित हो चुके हैं उन्हें बसाने की व्यवस्था होनी चाहिये.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज