• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • स्थापना के 24 साल बाद यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह का आयोजन, राज्यपाल और शिक्षा मंत्री होंगे शामिल

स्थापना के 24 साल बाद यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह का आयोजन, राज्यपाल और शिक्षा मंत्री होंगे शामिल

भूपेंद्र नारायण मंडल यूनिवर्सिटी

भूपेंद्र नारायण मंडल यूनिवर्सिटी

स्थापना के 24 साल बाद महान समाजवादी नेता भूपेंद्र नारायण मंडल के नाम पर स्थापित विश्वविद्यालय में पहला दीक्षांत समाहरोह 29 जून को होने जा रहा है.

  • Share this:
स्थापना के 24 साल बाद महान समाजवादी नेता भूपेंद्र नारायण मंडल के नाम पर स्थापित विश्वविद्यालय में पहला दीक्षांत समाहरोह 29 जून को होने जा रहा है.

इस मौके पर महामहिम कुलाधिपति और बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद के साथ बिहार के शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी भी आएंगे. महामहिम के आने और प्रथम दीक्षांत समाहरोह को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन और जिला प्रशासन अपनी तैयारी में जुट गया है.

महामहिम के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन सुरक्षा और विधि व्यवस्था को लेकर अपनी मुस्तैदी दिखा रही है. डीएम और एसपी प्रतिदिन कार्यक्रम स्थल का जायजा ले रहे हैं.

वर्ष 1992 के जून महीने में ही भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा का विधिवत उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री लालूप्रसाद यादव के द्वारा हुवा था. तब के उद्घाटन कार्यक्रम में वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सांसद शरद यादव भी शामिल हुए थे.

विश्वविद्यालय तो बन गया लेकिन यह अपनी मौलिक जरूरतों को पूरा करने के लिए आज भी जद्दोजहद कर रहा है. इस बात का अंदाजा इसी बात से लगया जा सकता है कि 24 साल बाद पहली बार दीक्षांत समारोह हो रहा है और उसमे महामहिम राज्यपाल और शिक्षा मंत्री बीएनएमयू आ रहे हैं.

लोगों को इस आयोजन से काफी आशा है. छात्र नेता राहुल यादव बताते हैं कि विश्वविद्यालय में आज भी सेसन लेट है, परीक्षा और रिजल्ट प्रकाशन में काफी समय लग रहा है. महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के पीजी विभागों में शिक्षकों की काफी कमी है.

विश्वविदयालय स्थापना के 24 साल बाद भी संविदा पर बहाल कर्मियों के द्वारा ही चल रहा है. उन्होंने आशा व्यक्त किया कि महामहिम और शिक्षा मंत्री इस मौलिक जरूरतों को देखेंगे और उसे पूरा करेंगे.

पहले दीक्षांत समाहरोह को लेकर सभी लोग काफी उत्साहित कुलपति डॉ. विनोद कुमार पूरी तैयारी पर नज़र बनाए हैं. संत अवध इंटर कालेज के मैदान में महामहिम राज्यपाल के हेलीकॉप्टर के लिए हेलीपेड बनाया गया हैं. महामहिम के आवासन की व्यवस्था विश्वविद्यालय के अतिथिशाला में की गई है.

दीक्षांत समारोह का मुख्य कार्यक्रम स्थल विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में होगा जहाँ 21 फर्स्ट टोपर को कुलाधिपति प्रमाणपत्र देंगे. इसके आलावा लगभग 250 छात्रों ने भी आवेदन किया है, इन्हें भी दीक्षांत समाहरोह में प्रमाणपत्र दिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज