Home /News /bihar /

बिहार के इस शहर में है ‘गुण्डा चौक’, जानिये क्यों पड़ा यह नाम

बिहार के इस शहर में है ‘गुण्डा चौक’, जानिये क्यों पड़ा यह नाम

बिहार के पूर्णिया का गुण्डा चौक

बिहार के पूर्णिया का गुण्डा चौक

    बिहार के पूर्णिया में एक चौराहा ‘गुण्डा चौक’ के नाम से मशहूर है. अनजान लोग तो इसका नाम सुनते ही डर जाते हैं. लेकिन जब हकीकत पता चलती है तो सारा माजरा समझ में आ जाता है. दरअसल पूर्णिया के गुलाबबाग में स्थित इस चौक से  ‘गुण्डा’ या किसी असामाजिक तत्व या किसी वारदात से जुड़ा कोई इतिहास नहीं है, और न ही इसका वर्तमान ही किसी तरह के अपराध से जुड़ा है.

    दरअसल इस चौक के आस-पास बीते कई दशकों से धान और चूड़ा का कारोबार होता है. इस कारण यहां इससे जुड़े कुटीर उद्योग चलते हैं. यही वजह है कि यहां काफी मात्रा में धान के छिलके और भुस्सी पाए जाते हैं. स्थानीय बोलचाल में इसे धान के बुरादे को ‘गूंडा’ कहा जाता है. हालांकि अपभ्रंश होते-होते यही धान का ‘गूंडा’ अब ‘गुण्डा’ बन गया है और यह स्थान  ‘गुण्डा चौक’ के नाम से मशहूर हो गया है.

    ये भी पढ़ें- दरभंगा एयरपोर्ट पर सिविल एन्क्लेव का शिलान्यास, कीर्ति आजाद का बायकॉट

    इस चौक का इतिहास और वर्तमान किसी भी तरह की गुंडई से नहीं जुड़ा हुआ है. इसलिए इसका नाम बदलने की मांग ने जोर पकड़ लिया है. इस  ‘गुण्डा चौक’ को अब चंदन नगर देने का प्रस्ताव दिया गया है. शहर और इलाके के अधिकतर नागरिक चाहते हैं कि चौक का नाम सभ्य संबोधन वाला रखा जाए और 'गुण्डा' नाम को हटाया जाए. हालांकि कुछ लोग देशज शब्द का प्रतिनिधित्व कर रहे इस चौक का नाम नहीं बदलना चाहते हैं.

    बहरहाल अब देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले वक्त में चौक का नाम बदलता है या लोगों की जुबान पर रच-बस गया  ‘गुण्डा चौक’ ही रहता है.

    रिपोर्ट- राजेन्द्र पाठक

    ये भी पढ़ें- श्याम बहादुर सिंह का इस्तीफा मंजूर नहीं होगा: वशिष्ठ नारायण सिंह

     

    Tags: Bihar News, Purnia news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर