लाइव टीवी

देश-विदेश में धूम मचाने के बाद अब स्टेशनों को आकर्षक बना रही है मिथिला पेंटिंग

News18 Bihar
Updated: September 18, 2019, 6:35 PM IST
देश-विदेश में धूम मचाने के बाद अब स्टेशनों को आकर्षक बना रही है मिथिला पेंटिंग
पूर्णिया जंक्शन को आकर्षक बनाने के लिए स्टेशन पर हर तरफ मिथिला पेंटिंग की गई है.

स्टेशन अधीक्षक मुन्ना कुमार का कहना है कि इस पेंटिंग के माध्यम से जहां रेलवे स्थानीय कला को बढ़ावा दे रही है, वहीं स्वच्छता के साथ-साथ समाज को भी संदेश देने का प्रयास कर रही है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 18, 2019, 6:35 PM IST
  • Share this:
पूर्णिया. मधुबनी पेंटिंग (Madhubani Painting) या मिथिला पेंटिंग (Mithila Painting) की चर्चा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होती है. अब रेलवे ने भी इस पेंटिंग के माध्यम से स्टेशनों को सजाने-संवारने की कवायद शुरू की है. अभी तक मधुबनी (Madhubani), दरभंगा (Darbhanga) और पटना (Patna) रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाया और संवारा गया था लेकिन अब पूर्णिया जंक्शन (Purnia Junction) पर भी अंदर और बाहर की दीवारों को मिथिला पेंटिंग से सजाया गया है.

रेलवे स्थानीय कला को दे रही है बढ़ावा 
पूर्णिया जंक्शन पर कहीं शुभ का संकेत मछली का झुंड है तो कहीं सीता और राम के विवाह से लेकर वनवास की कहानी उकेरी गई है. स्टेशन अधीक्षक मुन्ना कुमार का कहना है कि इस पेंटिंग के माध्यम से जहां रेलवे स्थानीय कला को बढ़ावा दे रही है, वहीं स्वच्छता के साथ-साथ समाज को भी संदेश देने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि पूर्णिया जंक्शन को आकर्षक बनाने के लिए स्टेशन पर हर तरफ मिथिला पेंटिंग की गई है. इससे यात्रियों को अलग तरह की फीलिंग होती है. इससे जहां स्टेशन साफ-सुथरा और आकर्षक दिखता है, वहीं कलाकारों को रोजगार के अवसर भी मिलते हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पूर्णिया जंक्शन को और सुविधायुक्त बनाया जाएगा.


रेलवे की पहल को यात्रियों ने सराहा
वहीं स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर यात्री भी इसकी काफी सराहना कर रहे हैं. वार्ड पार्षद राजकुमार यादव कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सुंदर भारत बनाने की पहल का यह एक अच्छा नमूना है. उन्होंने प्रधानमंत्री से इस स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने की भी मांग की. वहीं दिल्ली से आए एक यात्री जमुना प्रसाद गुप्ता का कहना है कि मिथिला पेंटिंग के कारण स्टेशन काफी खूबसूरत लगता है. उन्होंने कहा कि स्टेशन पर और अधिक यात्री सुविधा बढ़ाने की जरूरत है. वहीं यात्री संजीत कुमार कहते हैं कि रेलवे का यह सराहनीय प्रयास है.

(रिपोर्ट- कुमार प्रवीण)
Loading...

ये भी पढ़ें-

कभी नेपाल के पीएम से लेकर जेपी की पत्नी का ईलाज करने वाला प्राकृतिक चिकित्सालय बना तबेला

राजनीति की भेंट चढ़ा गांधी-विनोबा का सपना, बर्बादी की कगार पर ये ऐतिहासिक धरोहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्णिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 6:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...