लाइव टीवी

बापू की धरती को CM नीतीश ने किया नमन, 385 करोड़ की योजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास

KUMAR PRAVIN | News18 Bihar
Updated: November 15, 2019, 8:19 PM IST
बापू की धरती को CM नीतीश ने किया नमन, 385 करोड़ की योजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास
बापू के नाम पर होगा टीकापट्टी डायट कॉलेज का नाम.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आज महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की धरती टीकापट्टी (Tikapatti) पहुंचे. इस दौरान उन्‍होंने 385 करोड़ की 473 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

  • Share this:
पूर्णिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की धरती टीकापट्टी (Tikapatti) पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने 385 करोडं की लागत की 473 योजनाओं का उद्घाटन (Inauguration) और शिलान्यास किया. ये सभी योजनाएं सिर्फ रुपौली विधानसभा के लिए थीं. जबकि मुख्यमंत्री ने लोगों की मांग पर टीकापट्टी को प्रखंड बनाने का आश्वासन दिया है. उन्‍होंने कहा कि पूरे राज्य में कई नये प्रखंड बनाने हैं. इसके लिए उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी की अध्यक्षता में कमिटी गठित की गयी है. जब भी प्रखंड बनेगा तो उसमें टीकापट्टी भी शामिल होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब टीकापट्टी डायट कालेज (Tikapatti Diet College) का नाम बदलकर महात्मा गांधी के नाम पर होगा.

गांधी पर ये बोले नीतीश कुमार
इस मौके पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे जब पता चला कि महात्मा गांधी 1934 में टीकापट्टी की धरती पर आए थे, तभी से मुझे गांधी सदन देखने की इच्छा थी. अब यहां गांधी सदन को जोड़कर एक बड़ा सामुदायिक भवन बनाया जाएगा. इसके अलावा टीकापट्टी उप स्वास्थ केन्द्र को 30 बेड के अस्पताल में बदला जाएगा.

सीएम ने लोगों से की ये अपील

मुख्यमंत्री ने लोगों से खेतों में पराली नहीं जलाने की अपील की. उन्होंने कहा कि इससे खेतों की उर्वरा शक्ति घटती है. आज जब वह आ रहे थे तो कई जगह किसान इसे जला रहे थे. यह देखकर काफी दुख हुआ है.

कृषि यंत्रों पर मिलता है अनुदान
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कृषि यंत्रों की खरीद पर सामान्य किसानों को 75 प्रतिशत और अनुसूचित जाति/जनजाति के किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है. मुख्यमंत्री करीब दो बजे टीकापट्टी पहुंचे. वे सबसे पहले गांधी सदन गए और बापू की धरती को नमन किया. इस दौरान सीएम ने गांधी सदन में लगे विकास मेला और स्टाल का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री के साथ जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी सिन्हा समेत कई अधिकारी टीकापट्टी पहुंचे थे. यही नहीं, सीएम ने गांधी से जुड़ी एक पुस्तक का विमोचन किया.ये भी पढ़ें-
सरकारी दावों की पोल खोल रही है श्रीकृष्ण गौशाला, इस वजह से 2 दिन भूखे रहते हैं पशु

बर्कले यूनिवर्सिटी ने वशिष्ठ नारायण सिंह को कहा था 'जीनियसों का जीनियस'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्णिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 8:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर