देश में चौथे स्थान पर आने वाले पूर्णिया को नीति आयोग ने दिया 3 करोड़ का अवॉर्ड, जाने किस मामले में मिली उपलब्धि
Purnia News in Hindi

देश में चौथे स्थान पर आने वाले पूर्णिया को नीति आयोग ने दिया 3 करोड़ का अवॉर्ड, जाने किस मामले में मिली उपलब्धि
कुपोषण और स्वास्थ्य के अन्य क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने में पूर्णिया जिले ने राज्य में प्रथम और देश में चौथा स्थान प्राप्त किया.

गौरतलब है कि पिछले वर्ष कराए गए सर्वे में पूर्णिया जिला देश के 115 पिछडे जिलों में शामिल था.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पूर्णिया. देश के 115 पिछड़े जिलों में शामिल पूर्णिया (Purnia) ने लंबी छलांग लगाई है. स्वास्थ एवं कुपोषण (Health and Malnutrition) समेत कई क्षेत्रों में अच्छे कार्य के लिए नीति आयोग (NITI Aayog) ने जिले को 3 करोड़ रुपये का अवॉर्ड (Award) घोषित किया है. बता दें कि इस पुरस्कार को पाने वाला पूर्णिया बिहार का पहला और देश में चौथा जिला है. इस उपलब्धि से जिला प्रशासन से लेकर जनप्रतिनिधि और आम जनता में खुशी की लहर है.

बता दें कि पिछले वर्ष कराए गए सर्वे में पूर्णिया जिला देश के 115 पिछडे जिलों में शामिल था, लेकिन पूर्णिया ने कुपोषण से निजात पाने और स्वास्थ के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर मानव सूचकांक में देश में चौथा औऱ बिहार में पहला रैंक लाया है. इसको लेकर नीति आयोग ने पूर्णिया जिला को 3 करोड रुपया का पुरस्कार दिया है.

पूर्णिया के सिविल सर्जन डॉ मधुसूदन प्रसाद ने कहा कि जनवरी महीने में लक्ष्य की टीम ने पूर्णिया सदर अस्पताल का सर्वे किया था. इसमें यहां के मॉडल लेबर रूम और एसएनसीयू को 98 प्वांइंट मिला था. इसे बिहार का सबसे अच्छा लेबर रूम का अवॉर्ड मिला था.



पूर्णिया के सिविल सर्जन डॉ मधुसूदन प्रसाद ने बताया कि पूर्णिया बिहार में प्रथम और देश में चौथे स्थान पर रहा.




इसके बाद स्वास्थ और कुपोषण के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है. जिस कारण नीति आयोग ने देश के चौथे जिले और बिहार के एकमात्र पूर्णिया जिला का चयन किया है. उन्होंने कहा कि ये सभी कर्मियों की मेहनत का फल है.

वहीं, डीएम राहल कुमार ने कहा कि यह पूर्णिया की बड़ी उपलब्धि है इस पुरस्कार के मिलने से जिले का गौरव बढ़ा है. उन्होंने कहा कि इससे पूर्णिया में कुपोषण मिटाने और स्वास्थ्य के अलावे अन्य क्षेत्रों में भी काफी प्रगति होगी.

पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि इस उपलब्धि से हमे और बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिली है.


पूर्णिया सदर के विधायक विजय खेमका ने जिला प्रशासन को बधाई देते हुए इसे पूर्णिया की बडी उपलब्धि बताया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश से कुपोषण मिटाने के लिये कृत संकल्पित हैं.

रिपोर्ट- कुमार प्रवीण

ये भी पढ़ें- 
First published: October 5, 2019, 12:15 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading