लाइव टीवी

पूर्णिया के लोगों ने निकाला कोरोना का काट, चंदन और फूलों से खेली होली
Purnia News in Hindi

KUMAR PRAVIN | News18 Bihar
Updated: March 8, 2020, 1:11 PM IST
पूर्णिया के लोगों ने निकाला कोरोना का काट, चंदन और फूलों से खेली होली
पूर्णिया में फूलों की होली खेलते लोग

पूर्णिया के जिला स्कूल में भारतीय योग संस्थान द्वारा पुष्प और चंदन की होली खेली गयी. इस मौके पर होली के गीतों पर लोग जमकर नाचे गाये और एक दूसरे को पुष्प और चंदन लगाकर होली की बधाई दी.

  • Share this:
पूर्णिया. एक तरफ जहां पूरे विश्व में कोरोना वायरस (Corona Virus) का खौफ है वहीं पूर्णिया (Purnia) में ब्रज की तर्ज पर पुष्प और चंदन की होली खेलकर इस वायरस से निपटने का संदेश दिया गया. इस तरह की होली से लोगों को पर्यावरण प्रदूषण से बचाव का भी संदेश दिया गया. इस मौके पर होली के गीतों पर लोग जमकर झूमे और एक दूसरे को चंदन और पुष्प लगाकर होली की खुशियां बांटी.

आयोजक बोले

पूर्णिया के जिला स्कूल में भारतीय योग संस्थान द्वारा पुष्प और चंदन की होली खेली गयी. इस मौके पर होली के गीतों पर लोग जमकर नाचे गाये और एक दूसरे को पुष्प और चंदन लगाकर होली की बधाई दी. भारतीय योग विज्ञान संस्थान के सदस्य अभिमन्यू कुमार मन्नू ने कहा कि अभी पूरे विश्व में कोरोना वायरस फैला हुआ है. पुष्प और चंदन की होली खेलने से इस वायरस का कोई भय नहीं होता  है वहीं भारतीय योग संस्थान के जिला प्रधान राज कुमार शर्मा ने कहा कि हमलोग कई वर्षों से यहां पुष्प और चंदन की होली खेलते हैं. इससे जहां लोगों को पर्यावरण प्रदूषण से बचाव होता है वहीं किसी प्रकार के वायरस का कोई भय नहीं होता है.



कैंसर के मरीजों ने भी खेली होली



कैंसर की मरीज औऱ संस्थान की सदस्य नीलू चक्रवर्ती ने कहा कि वो कैंसर की मरीज हैं. वो रंग अबीर की होली नहीं खेलते हैं क्योकि इससे कई तरह के कुप्रभाव पड़ते हैं. वे लोग हर साल पुष्प चंदन की होली खेलते हैं. इधर मधु कुमारी और रंजना सिंह ने कहा कि ब्रज के तर्ज पर पूर्णिया में भी वेलोग कई वर्षों से पुष्प चंदन की होली खेलते हैं ताकि इसका किसी तरह का साइड इफेक्ट न हो.

कई सालों से खेली जाती है चंदन की होली

पूर्णिया में पिछले कई वर्षों से पुष्प और चंदन की होली खेली जाती है. इसके पीछे जहां लोगों को कई तरह के संदेश दिये जाते हैं वहीं ब्रज की होली को भी याद किया जाता है. खासकर जिस तरह कोरोना वायरस पूरे विश्व को अपने आगोश मे ले रहा है. ऐसे में इस तरह की होली से इस वायरस का भी भय नहीं रहता है.

ये भी पढ़ें- बिहार: विधानपरिषद की 27 सीटों क लिए होंगे चुनाव, जानें किसका पलड़ा है भारी

ये भी पढ़ें- BJP-JDU के सवर्ण नेताओं के लिए इस बार आसान नहीं राज्यसभा जाने की राह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्णिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 8, 2020, 1:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading