लाइव टीवी

COVID-19: बिहार के इस जिले को अब तक छू भी नहीं पाया कोरोना, जानें क्या है वजह
Purnia News in Hindi

News18 Bihar
Updated: April 6, 2020, 9:26 PM IST
COVID-19: बिहार के इस जिले को अब तक छू भी नहीं पाया कोरोना, जानें क्या है वजह
बिहार के पूर्णिया जिले में कोरोना वायरस से बचाव को हरसंभव इंतजाम किए गए.

कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण से बचाव के लिए बिहार के पूर्णिया (Purnia) जिले में प्रशासन और आम लोग साथ आए. लॉकडाउन का शत-प्रतिशत हो रहा है पालन.

  • Share this:
पूर्णिया. जागरूक नागरिक, सतर्क प्रशासन और सही सोच की वजह से बिहार का पूर्णिया (Purnia) जिला अभी तक कोरोना वायरस (coronavirus) के प्रकोप से बचा हुआ है. बिहार समेत देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के साथ ही पूर्णिया के लोगों और जिला प्रशासन ने वह सब इंतजाम कर लिए, जिसकी वजह से यह महामारी इस जिले को छू भी नहीं पाई है. जिले के डीएम राहुल कुमार ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए आम लोगों ने जहां लॉकडाउन (lockdown) और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन किया. वहीं दूसरी ओर प्रशासन ने समय रहते उचित प्रबंधन किया. यही कारण है कि अब तक जिले में किसी भी व्यक्ति के इस बीमारी की चपेट में आने की खबर नहीं आई है.

क्या-क्या किए इंतजाम

1- जिले में कोरोना के खिलाफ पीएम नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन का ऐलान करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का सख्ती से पालन किया जा रहा है. प्रशासन के मुताबिक, लॉकडाउन के मद्देनजर प्रशासन के आपदा प्रबंधन विभाग का कंट्रोल रूम सक्रियता से काम कर रहा है. इसके अलावा जिला कंट्रोल रूम से भी निगरानी की जा रही है. सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड है और यहां बना जांच केंद्र भी काम कर रहा है. जिले में बंगाल से सटी सीमा पर एक चेकपोस्ट बनाया गया है, जहां हर आने-जाने वाले की जांच की जाती है.



COVID-19: बिहार के इस जिले को अब तक छू भी नहीं पाया कोरोना, जानें क्या है वजह | purnia-is-coronavirus-free-district-in-bihar-know-what-is-the-reason-behind-this-brrp-nodrj
पूर्णिया में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस मुस्तैद है.




2- लोगों को घरों में रहने के प्रति जागरूक करने के लिए जिला पुलिस लगातार ड्यूटी पर है. बेवजह सड़कों पर निकलने वाले या गाड़ियां लेकर आने वालों की जांच की जा रही है. पुलिसकर्मियों को संक्रमण का खतरा न रहे, इसलिए उन्हें मास्क के साथ चौक-चौराहों पर तैनात किया गया है. थानों के गश्ती वाहन भी लगातार निगरानी करते हैं.

3- जिले में बाहर से आने वालों की निगरानी के लिए पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम को तैनात किया गया है. यह टीम कोरोना की शिकायत और कहीं से भी आने वालों पर नजर बनाए रखती है. इस टीम को लॉकडाउन के बाद नेपाल और बंगाल से आने वालों पर खास नजर रखने की जिम्मेदारी दी गई थी. इसके अलावा जिले के ग्रामीण इलाकों में पंचायतों को बाहरी लोगों की आवाजाही पर नजर रखने को कहा गया है.

4- शहर में बाहर से आने वालों की निगरानी के लिए डॉक्टरों की टीम एंबुलेंस के साथ मुस्तैद रहती है. बाहर से आए लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा जाता है. ऐसे वार्ड की कमी न हो, इसके लिए शहर के 16 होटलों को चिह्नित कर रखा गया है.

COVID-19: बिहार के इस जिले को अब तक छू भी नहीं पाया कोरोना, जानें क्या है वजह | purnia-is-coronavirus-free-district-in-bihar-know-what-is-the-reason-behind-this-brrp-nodrj
जरूरतमंदों के लिए भोजन का इंतजाम सामाजिक संगठनों ने किया.


5- शहर में जरूरी चीजें उपलब्ध हों और इनकी कालाबाजारी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने अनुमंडलों के प्रधानों को सक्रिय कर रखा है. आवश्यक सेवा वाले वाहनों के लिए पास लगातार जारी करते रहने से सामान की आपूर्ति पर असर नहीं पड़ा.

6- कोरोना से बचाव के लिए जनप्रतिनिधियों और सामाजिक संगठनों ने भी अपने कदम बढ़ाए हैं. सामाजिक संगठनों ने जहां जरूरतमंदों के बीच अनाज और भोजन मुहैया कराने का काम अपने हाथ में लिया, वहीं जनप्रतिनिधि अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने के काम में लगे रहे. इस बीच जिला जनसंपर्क कार्यालय ने कोरोना वायरस को लेकर शहर में अफवाह नियंत्रण पर भी नजर बनाए रखी, ताकि अव्यवस्था न फैले.

ये भी पढ़ें - 

90 साल के मां-बाप को बच्चों ने Lockdown में छोड़ा तो थानेदार बना 'श्रवणकुमार'

बिहार मे 16 सिविल सर्जन नियुक्त, ड्यूटी से गायब 198 डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्णिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 9:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading