होम /न्यूज /बिहार /5 लाख के नकली नोट सहित तस्कर गिरफ्तार, मशीन लगाकर घर में ही छापते थे रुपये

5 लाख के नकली नोट सहित तस्कर गिरफ्तार, मशीन लगाकर घर में ही छापते थे रुपये

बिहार के पूर्णिया से जब्त नकली नोट

बिहार के पूर्णिया से जब्त नकली नोट

Fake Currency Racket: पुलिस को इस रैकेट की कई दिनों से तलाश थी. इस गैंग के पास से करीब पांच लाख के नकली नोट, नोट छापने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नकली नोट छापने वाले रैकेट का खुलासा पूर्णिया में हुआ है
ये गिरोह ग्रामीण इलाकों को अपना टारगेट बनाता था
सभी अपराधी खुद नोट छापते थे और बाजार में खपाते भी थे.

पूर्णिया. बिहार के पूर्णिया में नकली नोट के कारोबार का खुलासा हुआ है. पूर्णिया की जानकीनगर पुलिस ने भारी मात्रा में नकली नोट बरामद किया. इसके साथ ही नकली नोट छापने का दो प्रिंटर और मशीन भी पकड़ा गया है. पुलिस ने इस केस में पांच तस्करों को भी गिरफ्तार किया है. ये तस्कर जानकीनगर थाना के चोपड़ा बाजार में कपड़े की एक दुकान के पीछे नकली नोट छापने का कारोबार करते थे. कयास लगाया जा रहा है कि नगर निकाय चुनाव में खपत करने के लिए ये नकली नोट और शराब का कारोबार इस इलाके में धड़ल्ले से चल रहा है.

एसपी दयाशंकर ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ लोग जानकीनगर से नकली नोट की बड़ी खेप लेकर पूर्णिया आ रहे हैं. सूचना मिलते ही बनमनखी और जानकीनगर पुलिस के अलावे जिला तकनीकी प्रभारी पंकज आनंद जानकीनगर पहुंचे.  बॉर्डर इलाके को सील कर जब जांच की गई तो एक बाइक से चार लाख 91 हजार रुपए का नकली नोट बरामद हुआ. ये नोट सौ-सौ का था और करीब 50 गड्डियां बरामद हुईं.

दोनों को गिरफ्तार कर जब पूछताछ की गई तो पता चला कि चोपड़ा बाजार में कपड़े की एक दुकान में नकली नोट छापने का कारोबार चल रहा है. पुलिस ने वहां भी छापामारी कर कुल 5 फेक करेंसी तस्करों को गिरफ्तार किया. एसपी ने कहा कि ये सभी अपराधी खुद नोट छापते थे और इसको बाजार में खपाते भी थे. इससे पहले भी इन लोगों ने करीब तीन लाख रूपये छापकर उसे बाजार में खपा दिया था.

एसपी ने कहा कि 5 लाख रुपया को वो लोग 2 लाख में बेच देते थे. इससे उन्हें अच्छी आमदनी होती थी. इस फेक करेंसी को ये लोग ग्रामीण बाजारों में ही खपाते थे. एसपी ने बताया कि मधुबनी में शराब भी पकड़ा गया है और यहां फेक करेंसी मिली है. चुनाव को लेकर भी इसके लिंक को देखा जा रहा है. फिलहाल सभी मामलों की जांच की जा रही है. इस मामले में गिरफ्तार अभियुक्तों में मुख्य रूप से नीतीश कुमार, गणेश कुमार, सुभाष शर्मा, अमित शाह और मोहम्मद जैनुल शामिल थे.

Tags: Bihar News, Fake Currency Thug Arrested, Purnia news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें