लाइव टीवी

पूर्णिया में राशन की दुकानों में भी करिए कैशलेस पेमेंट, डीलरों ने ले ली है ट्रेनिंग

Rajendra Pathak | News18 Bihar
Updated: November 18, 2019, 10:51 PM IST
पूर्णिया में राशन की दुकानों में भी करिए कैशलेस पेमेंट, डीलरों ने ले ली है ट्रेनिंग
पूर्णिया में पीडीएस डीलरों को पीओएस मशीन से कैशलेस भुगतान की ट्रेनिंग दी गई.

पूर्णिया (Purnia) के राशन डीलरों (PDS Dealer) को कैशलेस (Cashless Payment) भुगतान के सिस्टम में लाने के प्रयास में जुटा है प्रशासन. इस प्रणाली के लागू होने के बाद जिले की राशन दुकानों (Ration Dealer) में आधार से जुड़े कार्ड के जरिए लाभुकों को राशन दिए जाने की सुविधा बहाल हो सकेगी.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 18, 2019, 10:51 PM IST
  • Share this:
पूर्णिया. अगर आप राशन दुकान (PDS Shop) जाते समय अपनी जेब में बटुआ ले जाना भूल गए हैं, तो चिंता की बात नहीं. पूर्णिया (Purnia) में जल्द ही राशन दुकानों पर भी कैशलेस पेमेंट (Cashless Payment) का सिस्टम लागू होने जा रहा है. कैशलेस (Cashless) भुगतान प्रणाली जल्द ही जन-वितरण प्रणाली यानी पीडीएस (Public Distribution System) की दुकानों में भी लागू की जाएगी. इसके तहत राशन डीलर अब लाभुकों को प्वाइंट ऑफ सेल यानी पीओएस मशीन (Point of Sale Machine) से उनके आधारकार्ड से जुडे अन्य कार्ड के जरिए भुगतान हासिल करेंगे. यानी राशन की दुकानों पर भी अब नगद में भुगतान की दिक्कत नहीं होगी.

डीलरों को दिया गया प्रशिक्षण
कैशलेस सिस्टम को निचले स्तर तक ले जाने के लिए खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने पूर्णिया में राशन डीलरों को सामूहिक प्रशिक्षण दिया. पूर्णिया के डीएम सहित अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में जन वितरण प्रणाली और जीविका से जुडे लोगों को प्रशिक्षकों ने पीओएस की तकनीकी जानकारियां दी. कैशलेस सिस्टम के बारे में पूर्णिया पूर्व प्रखंड के बीडीओ अजय कुमार ने कहा कि कैशलेस भुगतान के कई फायदे होंगे. इसके प्रयोग से सिर्फ कैशलेस अंदाज ही नहीं लागू होगा, बल्कि सरकारी अनाज की कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी. वाजिब खपत और खरीद के हिसाब से डीलर सरकारी अनाज का उठाव कर सकेंगे. यह सिस्टम पीडीएस में पारदर्शिता लाएगा.

हर जिले में दी जा रही ट्रेनिंग

पीओएस मशीन के उपयोग के लिए प्रदेश के हर जिले में राशन डीलरों को प्रशिक्षित किया जा रहा है, ताकि वे इस मशीन का उपयोग कर निचले स्तर के राशन कार्डधारियों से भुगतान हासिल कर सकें. पीओएस मशीन के माध्यम से सरकारी अनाज के लाभुक पांच परिवार के लिए तय 25 किलो अनाज का बाजार भाव पहले तो कार्ड से जमा करेंगे फिर बाद में गैस सब्सिडी की तरह ही उनकी बकाया राशि खाते में आ जाएगी. कैशलेस सिस्टम से पेमेंट करने की नई तकनीक का पूर्णिया के डीलरों ने स्वागत किया. हालांकि कुछ डीलरों ने इसके सरलता से लागू होने पर सवाल भी उठाए.

ये भी पढ़ें - 

धर्मशाला नहीं है हिंदुस्तान, देशहित में NRC लागू करना जरूरी: गिरिराज सिंह
Loading...

अवैध संबंध का आरोप लगाकर पंचायत ने महिला और युवक को पीटा, जबरन वसूला 11 हजार जुर्माना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्णिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 10:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...