• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • PM के आयुष्मान भारत योजना में अव्वल रहा बिहार का यह सरकारी अस्पताल

PM के आयुष्मान भारत योजना में अव्वल रहा बिहार का यह सरकारी अस्पताल

बिहार का पूर्णिया स्थित सदर अस्पताल

बिहार का पूर्णिया स्थित सदर अस्पताल

Ayushman Bharat Scheme: पीएम की आयुष्मान भारत योजना के तहत पूर्णिया सदर अस्पताल में साल 2020 के दौरान कुल 1516 लाभार्थियों ने इसका लाभ उठाया है.

  • Share this:
पूर्णिया. बिहार का पूर्णिया सदर अस्पताल आयुषमान भारत योजना (Ayyshman Bharat Scheme) में बिहार में एक बार फिर अव्वल रहा है. वैश्विक महामारी कोरोना (Corona) के दौरान भी आयुष्मान भारत योजना से जुड़े लाभार्थियों को सुविधा उपलब्ध कराने में पूर्णिया सदर अस्पताल (Purnia Sadar Hospital) बिहार में पहला स्थान लाकर गौरव हासिल किया है. यहां पर इलाज करा रहे मरीज भी इस सुविधा के लिये प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हैं. सदर अस्पताल में कई बीमारियों के इलाज़ के लिये अच्छी व्यवस्था रहने के कारण आसपास के जिलों से भी बड़ी संख्या में मरीज इस योजना का लाभ लेते हुए अपनी बीमारियों से मुक्त हुए है

पूर्णिया के सिविल सर्जन डॉक्टर उमेश शर्मा ने कहा कि लगातार दूसरे साल पूर्णिया सदर अस्पताल को आयुष्मान भारत से इलाज कराने में अव्वल स्थान मिला है. जिले में आयुष्मान भारत कार्ड का उपयोग करने वाले लाभार्थियों की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हुई हैं. इस योजना के तहत लाभुक न सिर्फ सरकारी बल्कि सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में भी अपना इलाज करा रहे हैं. हालांकि, सदर अस्पताल पूर्णिया को ज़्यादा से ज़्यादा लाभार्थियों को निःशुल्क इलाज़ कराने के लिए राज्य में पहला स्थान मिला हैं.



जनवरी से दिसंबर 2020 के दौरान कुल 1516 लाभार्थियों ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाया है. पूर्णिया में प्रधानमंत्री की आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिये वरदान साबित हो रही है. इस योजना के तहत ज़िले में लगभग 19 लाख कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है. पूर्णिया में सदर अस्पताल के साथ सभी पीएचसी, अनुमंडल अस्पताल के अलावे 12 नजी अस्पताल में भी आयुष्मान भारत के तहत इलाज हो रहा है, लेकिन निजी अस्पताल इसमें कम रुचि दिखा रहे हैं. इसके बावजूद सदर अस्पताल में प्रतिदिन कार्ड धारकों की भीड़ लगी रहती हैं, क्योंकि मरीजों को यहां विभिन्न बीमारियों का बेहतर इलाज़ मिलता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज