होम /न्यूज /बिहार /बिहार के इस क्षेत्र का हो जाएगा कायापलट, बन रहा सुपर हाईवे, एनएच के 6 प्रोजेक्ट पर तेजी से चल रहा काम, जानें डिटेल

बिहार के इस क्षेत्र का हो जाएगा कायापलट, बन रहा सुपर हाईवे, एनएच के 6 प्रोजेक्ट पर तेजी से चल रहा काम, जानें डिटेल

बिहार के सीमांचल इलाके में एनएच के 6 प्रोजेक्ट पर कार्य जारी.

बिहार के सीमांचल इलाके में एनएच के 6 प्रोजेक्ट पर कार्य जारी.

Bihar News: केंद्र सरकार कि भारतमाला परियोजना के तहत बिहार में कई सड़कें बन रही है. इसमें पूर्णिया को भी कई सड़कों की स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सीमांचल क्षेत्र के 4 जिलों सुपर हाईवे का निर्माण.
पूर्णिया जिले में बिछ रहा केंद्रीय सड़कों का जाल.
नेशनल हाईवे के 6 प्रोजेक्ट पर चल रहा है काम.

पूर्णिया. सीमांचल में इन दिनों केंद्र सरकार की पहल से कई नेशनल हाईवे पर काम तेज गति से हो रहा है. इसी क्रम में क्षेत्र के लोगों को जल्द ही दो नए एनएच के साथ एक सुपर हाईवे की सौगात मिलने वाली है. उम्मीद की जा रही है कि यहां सड़कों का जाल बिछ जाएगा और इससे इलाके का काफी विकास होगा. इसकी जानकारी सामने आते ही लोगों में काफी खुशी है. हालांकि कई जगहों पर जमीन अधिग्रहण में सही मुआवजा नहीं मिलने से लोगों में नाराजगी देखी जा रही है.

एक तरफ जहां पूर्णिया से झारखंड को जोड़ने वाली पूर्णिया नारायणपुर एनएच 131a का काम तेजी से चल रहा है. हाईवे अथॉरिटी के अनुसार, इस इलाके में एनएच के 6 प्रोजेक्ट चल रहे हैं. जल्द ही केंद्र सरकार की भारतमाला योजना के तहत गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच बनने वाली बिहार की दूसरी सुपर हाईवे भी इसी सीमांचल से गुजरेगी. हालांकि, एनएच 107 में गैमन इंडिया कंपनी द्वारा काफी धीमी गति से काम किया जा रहा है.

एनएच डिविजन के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार ने कहा कि अभी इसके अलावा पूर्णिया से झारखंड के साहिबगंज को जोड़ने वाले पूर्णिया नरेनपूर एनएच 131 A फोरलेन सड़क का काम तेजी से हो रहा है. इस 49 किलोमीटर लंबी सड़क पर करीब 55% काम हो चुका है. इसमें तीन जगह आरओबी बनना है जिसका काम काफी तेजी से हो रहा है. उम्मीद है 2023 तक यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा.

परियोजना निदेशक ने बताया कि इसमें मनिहारी गंगा नदी पर एक बड़ा पुल भी बन रहा है. वहीं मधेपुरा से पूर्णिया तक बनने वाली एनएच 107 पर काम की गति धीमी है. बताया जा रहा है कि गैमन इंडिया की फाइनेंसियल स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण इस प्रोजेक्ट के निर्माण में परेशानी आ रही है.

एनएच के परियोजना निदेशक ने आगे बताया कि अररिया से सिलीगुड़ी को जोड़ने वाली अररिया गलगलिया के बीच बनने वाले 100 किलोमीटर लंबी एनएच का काम भी काफी तेजी से हो रहा है. जनवरी 2024 तक इससे कंप्लीट कर लिया जाएगा. वहीं किशनगंज में एनएच 31 पर बन रहे ओवरब्रिज का काम भी पूरा हो चुका है.

इस इलाके में केंद्र सरकार द्वारा बन रहे एनएच से लोगों में भी काफी खुशी है. डिमिया छतरजान के मुखिया अंगद मंडल ने कहा कि NH 131 A का काम तेज गति से चल रही है. इससे इस इलाके का कायापलट हो जाएगा. लेकिन, जिन लोगों का जमीन अधिग्रहण किया गया है उन्हें उचित मुआवजा नहीं मिला है.

स्थानीय प्रदीप साहनी का कहना है कि NH में उनलोगों का आवासीय जमीन अधिग्रहण किया गया, लेकिन उन्हें कृषि भूमि कर बहुत कम मुआवजा दिया जा रहा है. वे लोग कमिश्नर के कोर्ट में अपील भी किए हैं, लेकिन वहां भी सुनवाई नहीं हो रही है. सरकार लोगों को उचित मुआवजा दे ताकि लोगों को राहत मिल सके.

केंद्र सरकार कि भारतमाला परियोजना के तहत बिहार में कई सड़कें बन रही है. इसमें पूर्णिया को भी कई सड़कों की सौगात मिल रही है . वहीं जल्द ही एनएच 107 और एनएच 131a का काम भी पूरा हो जाएगा. इससे इस इलाके का कायापलट हो जाएगा. अगले कुछ वर्षों में पूर्णिया और सीमांचल में एनएच की 6 सड़कें बन जाएंगी जो भविष्य में सामरिक और आवागमन के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण होंगी.

Tags: Bihar News, NHAI, Purnia news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें