हिन्दू-मुस्लिम एकता की अनूठी मिसाल, अमन का संदेश देने देश के नक्शे पर बनाया ताजिया

पूर्णिया शहर के ईमामबाड़ा चौक पर इस बार ताजिया को भारत के नक्शा में पिरोया गया है. यहां पिछले 25 सालों से ताजिया निकाली जाती है.

News18 Bihar
Updated: September 10, 2019, 5:26 PM IST
हिन्दू-मुस्लिम एकता की अनूठी मिसाल, अमन का संदेश देने देश के नक्शे पर बनाया ताजिया
भारत के नक्शा में ताजिया
News18 Bihar
Updated: September 10, 2019, 5:26 PM IST
पूर्णिया. मुहर्रम (Muharram) के दिन शोक के प्रतीक के रूप में ताजिया (Tajia) निकालने की परंपरा है. वहीं, बिहार के पूर्णिया (Purnia) का मुहर्रम हिन्दू-मुस्लिम (Hindu–Muslim) की एकता की अनूठी मिसाल है. यहां के लोगों ने भारत के नक्शे के रूप में ताजिया बनाकर अमन का संदेश देने की कोशिश की है.

यहां पिछले 25 सालों से निकाली जाती है ताजिया 
पूर्णिया शहर के ईमामबाड़ा चौक पर इस बार ताजिया को भारत के नक्शा में पिरोया गया है. यहां पिछले 25 सालों से ताजिया निकाली जाती है. स्थानीय निवासी शहादत हुसैन कहते हैं कि ताजिया ईमामे हुसैन की शहादत के याद में मनाया जाता है. यहां का ताजिया हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल है. यहां हर समुदाय के लोग मिलकर मुहर्रम करते हैं और ताजिया का जुलूस निकालते हैं. इस बार ताजिया को भारत माता के नक्शे के रूप में बनाया गया है. बीच में ख्वाजा-ए-हिन्द का गुंबज दिया गया है. ख्वाजा के दरबार में हिन्दू-मुस्लिम सहित हर समुदाय के लोग हाजिर होते हैं.

देश की मजहबी एकता का पैगाम

स्थानीय निवासी निहाल रजा कहते हैं कि इस बार का ताजिया हमारे देश की मजहबी एकता का पैगाम देती है. ताजिया में भारत के नक्शा के बीच में ख्वाजा का गुंबज इस एकता की मिसाल है. हिन्दू-समुदाय के लोग भी यहां के मुहर्रम जुलूस में बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं. संजय केसरी कहते हैं कि हमलोग हर त्योहार मिलकर मनाते हैं और आपसी भाईचारे का पैगाम देते हैं. यहां की ताजिया इस बार देश की एकता और अखंडता को दर्शाता है.

बहरहाल, पूर्णिया में रामनवमी हो या ईद, मुहर्रम हो या होली, हर पर्व में  गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल देखी जा सकती है. हर समुदाय के लोग साथ मिलकर पर्व मनाते हैं. इस बार मुहर्रम में ईमामबाड़ा चौक की भारत माता की शक्ल में ताजिया एकता और राष्ट्रीयता का पैगाम तो दे ही रही है साथ ही पाकिस्तान और उन आतंकियों के मुंह पर तमाचा भी है जो यहां की गंगा-जमुनी तहजीब में खलल डालने का प्रयास करता है.

Loading...

(रिपोर्ट- कुमार प्रवीण)

ये भी पढ़ें-


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्णिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 5:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...