• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • दूसरी जाति की लड़की से शादी कर गांव लौटा युवक, गांव के लोगों ने लगाया 2.5 लाख का जुर्माना

दूसरी जाति की लड़की से शादी कर गांव लौटा युवक, गांव के लोगों ने लगाया 2.5 लाख का जुर्माना

बिहार के पूर्णिया में न्याय के लिए एसपी के पास पहुंचे पति-पत्नी

बिहार के पूर्णिया में न्याय के लिए एसपी के पास पहुंचे पति-पत्नी

Purnia News: बिहार के पूर्णिया जिले में अतर्जातीय विवाह करने वाले इस युगल से अपने ही गांव में वापसी के लिए ढ़ाई लाख रुपए की राशि मांगी जा रही है और इसे जुर्माना बताया जा रहा है. पति-पत्नी ने न्याय के लिए पूर्णिया के एसपी से गुहार लगाई है.

  • Share this:
पूर्णिया. प्रेमी युगल द्वारा अंतरजातीय शादी (Inter Caste Marriage) रचाने पर समाज ऐसा दुश्मन बन गया है कि पति-पत्नी को अपने गांव लौटने के लिए भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. लड़की पक्ष और समाज के कुछ ठेकेदारों ने लड़के के पिता से शादी के दौरान एक बांड बनवाया था. इस बांड में पांच साल से पहले गांव लौटने पर ढ़ाई लाख रुपये का जुर्माना भरने की बात थी जिसे अब बांड भरवाने वाले लोग साक्ष्य मानकर पैसे के लिए दबाव बना रहे हैं. नतीजन अपने ही गांव में प्रवेश न कर सकने वाले पति-पत्नी इंसाफ की गुहार लगाते हुए भटक रहे हैं.

पति-पत्नी ने इस मामले में न्याय के लिए अब एसपी से फरियाद लगाई है. पूरा मामला बिहार के पूर्णिया के चम्पानगर ओपी के चरैया रहिका का है. सोनी और लड्डू सिंह  दोनों एक दूसरे से चार साल से प्यार करते थे. एक साल पहले दोनों ने दिल्ली भागकर वहीं शादी रचा ली और पति-पत्नी बनकर साथ रहने लगे . अब सोनी गर्भवती है, ऐसे में दोनों पति-पत्नी गांव लौटे हैं. दोनों का कहना है कि अंतर्जातीय विवाह करने के कारण गांव के कुछ लोग उसे गांव में रहने नहीं देते हैं. कहते हैं पहले जुर्माना भरो तब गांव में रहने देंगे. सोनी, उसका पति लड्डू और परिजनों ने मिलकर एसपी दयाशंकर को आवेदन दिया है और सुरक्षा की गुहार लगाई है.

दरअसल प्रेम विवाह करने वाले इस जोड़े में युवती सोनी गंगोता मंडल है जबकि प्रेमी लड्डू सिंह महतो जाति से है. लड़का के पिता सत्यनारायण सिंह ने कहा कि दोनों जब गांव से भागे थे तो उसी समय लड़की के भाई और गांव के कुछ दबंग लोगों ने मिलकर लड़का के पिता से एक बांड भरवा लिया. बांड के अनुसार अगर लड़का लड़की पांच साल तक गांव लौटा तो उन्हें ढ़ाई लाख रुपये जुर्माना भरना होगा. इस बांड पर लड़की के पिता और लड़का के पिता से अंगुठा का निशान भी लिया गया. अब जब दोनों पति पत्नी घर लौटे हैं तो समाज के पांच छः दबंग लोग उन्हें जुर्माना की राशि देने के लिये परेशान करते हैं. कहते हैं कि अगर जुर्माना नही दिया तो घर लूट लेंगे.

पुलिस परिवार परामर्श केंद्र के सदस्य दिलीप कुमार दीपक ने कहा कि एक तरफ जहां सरकार अंतर्जातीय विवाह करने पर पुरष्कृत करने की बात करती है तो वहीं समाज के कुछ दबंग ठेकेदार इसके लिये जुर्माने की मांग कर रहे हैं. इस बाबत पूछे जाने पर एसपी दयाशंकर ने कहा कि उन्हें आवेदन मिला है. इसकी वो जांच करवा लेते हैं. अगर इसमें कोई दोषी होगा तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज