पूर्णिया समेत सीमांचल के इन इलाकों में बिगड़ा मौसम, 1 जून तक के लिए अलर्ट जारी
Araria News in Hindi

पूर्णिया समेत सीमांचल के इन इलाकों में बिगड़ा मौसम, 1 जून तक के लिए अलर्ट जारी
महाराष्ट्र के अधिकतर इलाकों में पहुंचा मानसून, मुंबई में हुई बारिश

सीमांचल के इलाके में बीते 24 घंटे में पूरे इलाके में 25 से 35 एमएम के बीच वर्षा रिकार्ड की गयी है और आने वाले दिनों में आंधी, पानी, ओलावृष्टि और वज्रपात का खतरा बना हुआ है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
 

पूर्णिया. कोसी और सीमांचल के जिलों सहित आसपास के इलाकों में फिलहाल मौसमी हालात खराब ही रहेंगे. बीते दो दिनों से इलाके में लगातार बारिश जारी है और मौसम खराब है. इससे पहले लगभग डेढ से दो महीने तक के बीच आये दिनों ऐसे ही हालात रहे हैं. फिलहाल मौसम विभाग ने इलाके के 48 घंटे की मौसमी चेतावनी जारी कर रखी है. यानी एक जून तक इलाके का मौसम बदलता रहेगा. पूर्णिया और आसपास के मौसमी मिजाज को लेकर स्थानीय मौसम केन्द्र के पर्यवेक्षक सुमन कुमार ने कहा कि इलाके में अभी एक सप्ताह तक मौसम में खास सुधार नहीं होगा.

24 घंटे में 35 एमएम बारिश



बीते 24 घंटे में पूरे इलाके में 25 से 35 एमएम के बीच वर्षा रिकार्ड की गयी है और आने वाले दिनों में आंधी, पानी, ओलावृष्टि और वज्रपात का खतरा बना हुआ है. मौसम पर्यवेक्षक कहते हैं कि बंगाल की खाड़ी और उत्तर की शिवालिक पर्वतश्रेणियों से सीमांचल की भौगोलिक दूरी काफी कम है, इस वजह से इस इलाके में मौसमी मिजाज अधिक बदलते हैं. इसकी वजह इलाके का न्यूनतम वायुदाब का होना है.



किसानों को सताने लगी चिंता

उन्होंने कहा कि अगर मौसम साफ हो जाए और तेज धूप भी निकल जाए तो ऊमस इतनी है कि प्रतिक्रिया स्वरुप 24 घंटे के अंदर फिर बारिश हो जानी है और यही वेदर चेन लगातार इलाके में काम कर रहा है.
दूसरी तरफ बारिश के कारण किसानों और उनके प्रतिनिधियों की चिंता बढ गयी है क्योंकि खेती और खलिहानी का काम ऐन वक्त पर बाधित हो गया है. इलाके के अनुभवी किसान अनिरुद्ध मेहता, संजय झा, सुमन चौधरी, हिमकर मिश्रा और संजय बनर्जी कहते हैं कि इस साल बैसाख और जेठ महीने में सावन जैसे हालात ने उन्हें इस बात के लिए अभी से आशंकित कर दिया है कि गर्मी के दिन में हुई ये बेमतलब की बारिश बरसात के दिनों में अल्पवृष्टि के हालात खड़े कर सकती है.
First published: May 28, 2020, 2:08 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading