Home /News /bihar /

CM नीतीश ने किया राजगीर महोत्‍सव का उद्घाटन, लोगों से की ये अपील

CM नीतीश ने किया राजगीर महोत्‍सव का उद्घाटन, लोगों से की ये अपील


 बेवजह बिजली, पानी और पर्यावरण को बर्बाद ना करें- नीतीश कुमार

बेवजह बिजली, पानी और पर्यावरण को बर्बाद ना करें- नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने राजगीर महोत्सव 2019 (Rajgir Festival 2019) का उद्घाटन कर दिया है, जो कि 25 से 27 नवंबर तक चलेगा.

राजगीर. राजगीर महोत्सव 2019 (Rajgir Festival 2019) शुरू हो गया, जो कि तीन दिन तक चलेगा. राज्‍य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने ना सिर्फ महोत्सव का उदघाटन किया बल्‍कि उन्‍होंने ग्राम श्री मेला का भी भ्रमण किया. इस दौरन मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले बिहार में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या कम थी , लेकिन अब हालात बदल गए हैं. यकीनन शराब बंदी के बाद बिहार में पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है. उन्‍होंने दावा किया कि बोधगया (Bodhgaya), गया और राजगीर के मेले में लोग शराब पीने नहीं आते हैं.

सीएम नीतीश ने कही ये बात
सीएम ने कहा कि जब वह 2009 में गिद्ध कूट पर्वत पर गए थे तब उन्होंने वहां से घोड़ा कटोरा का हाल देखा था. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कहा था कि वह घोड़ा कटोरा ले चलें, लेकिन वहां जाने का रास्ता नहीं था और तब हम पैदल गए थे. जबकि आज घोड़ा कटोरा की स्थिति काफी बेहतर हो गई है, लिहाजा अब लोग वहां आसनी से घूमने जाते हैं. यही नहीं, सीएम ने कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय को हमने पुनः स्थापित किया है और वैशाली की स्थिति में सुधार किया.

राजगीर को लेकर सीएम ने उठाए ये कदम
साथ ही उन्‍होंने कहा कि राजगीर में जो सफारी बना रहे हैं, उसके आगे हरियाली सफारी होगी. वैसे सफारी में जानवर अंदर रहते हैं और लोग बाहर, लेकिन राजगीर में बनने वाले जू सफारी में लोग अंदर रहेंगे और जानवर बाहर. जू सफारी में बाघ, भालू और शेर समेत पांच जानवरों को फिलहाल रखा जाएगा. सीएम ने राजगीर में घटते भूजल स्तर पर भी चिंता जाहिर करते हुए लोगों से आग्रह किया कि वह ट्यूबवेल लगाकर राजगीर के भूगर्भ जल स्तर को कम ना करें. राज्य सरकार हर घर नल योजना के तहत हर घर में शुद्ध पानी पहुंचा रही है. सरकार राजगीर, गया और नवादा में गंगा का पानी पहुंचाने के कार्य में लगी हुई है और आने वाले समय में 24 घंटे पानी की उपलब्धता रहेगी. नीतीश कुमार ने लोगों से अपील की है कि बेवजह बिजली, पानी और पर्यावरण को बर्बाद ना करें.

ग्राम श्री स्‍टाल का रहेगा दबदबा
यूं तो राजगीर महोत्सव के दौरान लगने वाले अन्य स्टाल 27 नवंबर तक ही चलेंगे, लेकिन ग्राम श्री का स्टाल 1 दिसंबर तक लगा रहेगा. इस स्टाल में बिहार के विभाग के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, असम और जम्मू कश्मीर समेत कई राज्य के स्टाल लगाए जा रहे हैं. इस बार यहां लोग महाराष्ट्र के रोस्टेड ड्राई फ्रूट का मजा लेने के साथ, कश्मीर का मशहूर पश्मीना शाल भी खरीदने के साथ उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर का फर्नीचर भी खरीद सकेंगे. सोमवार (25 नवंबर) से बुधवार (27 नवंबर) तक चलने वाले मेले में इस बार 146 स्टाल लगाए जा रहे हैं.

राजगीर में मनेगा प्रकाश पर्व
सीएम ने कहा कि 27-28- 29 दिसंबर को राजगीर में 550वां गुरु नानक पर्व मनाया जाएगा, जिसमें लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. उन्‍होंने कहा कि जिस प्रकार से पटना में सिख समुदाय के लोगों का स्वागत किया गया था,उसी प्रकार से राजगीर में भी सिख समुदाय का लोग स्वागत करें.
इस मौके पर पर्यटन मंत्री के के ऋषि ने राजगीर महोत्सव कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राजगीर का विश्व के स्तर पर फिर से पहचान बन रहा है. 2005 के बाद नीतीश कुमार के नेतृत्व में हर क्षेत्र में विकास हुआ है. नीतीश कुमार ने राजगीर के विकास के लिए जो काम किया है, वो लोग याद रखेंगे.

महोत्सव में सूचना जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि आंकड़े बताते हैं कि गोवा के बाद सबसे ज्यादा देशी विदेशी पर्यटक बिहार में आते हैं. 2018 में 1 लाख 68 हज़ार विदेशी पर्यटक राजगीर आए थे. 2018 में बिहार में 3 करोड़ 36 लाख पर्यटक पहुंचे, जिनमें से 39 लाख राजगीर आए थे. जबकि 2018 में बिहार में 10 लाख 87 हज़ार 971 विदेशी पर्यटक आए थे. वहीं राजगीर महोत्सव में ग्रामीण विकास मंत्री शैलेश कुमार ने कहा कि राजगीर भगवान बुद्ध और महावीर की पवित्र भूमि है. आने वाले समय में राजगीर पर्यटन का हब बनेगा.

ये भी पढ़ें

महाराष्‍ट्र की सियासत पर केसी त्‍यागी का बड़ा बयान, बोले-पहले भी राज्यपाल की भूमिका पर उठते रहे हैं सवाल

पराली जलाने पर पंजाब के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट सख्त, जानें क्या कहा

Tags: Bihar News, Nitish kumar, राजगीर

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर